NDTV Khabar

हड़तालः दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने नहीं घटाया वैट , विरोध में दो दिन बंद रहेंगे पेट्रोल पंप

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार की ओर से वैट न घटाने पर पेट्रोल पंप संचालकों ने 22-23 अक्टूबर को हड़ताल का ऐलान किया है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हड़तालः दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने नहीं घटाया वैट , विरोध में दो दिन बंद रहेंगे पेट्रोल पंप

फाइल फोटो.

खास बातें

  1. दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने नहीं कम की वैट की दर
  2. पड़ोसी राज्यों से दिल्ली में महंगा मिल रहा तेल
  3. पेट्रोल पंप संचालकों ने की हड़ताल की घोषणा
नई दिल्ली: केंद्र सरकार की ओर से तेल के दामों पर टैक्स कम करने के बाद कई राज्यों ने भी वैट की दरें घटा दीं. मगर दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने वैट नहीं घटाया. इससे दिल्ली के लोग एनसीआर स्थिति यूपी के नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम आदि शहरों के पेट्रोल पंप पर तेल भरवाने के लिए जा रहे हैं. क्योंकि वहां सस्ता पड़ रहा है. इससे राष्ट्रीय राजधानी के पेट्रोल और डीजल डीलरों को हाल में केंद्र सरकार और कई राज्यों द्वारा वैट घटाने के कारण नुकसान उठाना पड़ रहा है, जो कि करीब 20 से 30 फीसदी है. दिल्ली पेट्रोल एसोसिएशन (डीपीडीए) ने बुधवार को यह बात कही. डीपीडीए ने दिल्ली सरकार से डीजल और पेट्रोल पर वैट (मूल्य वद्धित कर) में कटौती की मांग की है और इसे लेकर 22-23 अक्टूबर को पेट्रोल पंपों की हड़ताल का ऐलान किया है. 

यह भी पढ़ें-तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल पंपों की प्रस्तावित हड़ताल पर जतायी हैरानी

डीपीडीए ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उत्पाद शुल्क में कटौती से पड़ोसी राज्यों जैसे हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पेट्रोल-डीजल दिल्ली से सस्ता हो गया है, जिससे उन्हें राजस्व की हानि हो रही है. इससे दिल्ली का प्रदूषण स्तर भी बढ़ रहा है, क्योंकि लोग केवल ईंधन भरवाने दूसरे राज्य जा रहे हैं.पिछले सप्ताह केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 2.50 रुपये की कटौती की थी, जिसके बाद विभिन्न राज्यों ने इतनी ही कटौती वैट में की. लेकिन दिल्ली ने वैट में कोई कटौती नहीं की.

डीपीडीए के अध्यक्ष निश्चल सिंघानिया ने कहा, "दिल्ली की तुलना में उप्र और हरियाणा में पेट्रोल क्रमश: 2.59 रुपये और 1.95 रुपये प्रति लीटर सस्ता है, इसी प्रकार डीजल 2.02 रुपये और 1.72 रुपये प्रति लीटर सस्ता है."डीपीडीए ने कहा, "विरोध में दिल्ली के करीब 400 पेट्रोल पंप और उनसे जुड़े सीएनजी पंप 22 अक्टूबर की सुबह छह बजे से 23 अक्टूबर की शाम पांच बजे तक बंद रहेंगे." ( इनपुट-IANS से भी)

टिप्पणियां
वीडियो-
सरकार की सख्ती के बाद लखनऊ में खत्म हुई पेट्रोल पंपों की हड़ताल 

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement