NDTV Khabar

दिल्‍ली : आईजीआई हवाई अड्डे पर कंधार जाने वाले विमान के पायलट ने गलती से दबा दिया हाईजैक बटन, मचा हड़कंप

अधिकारियों ने बताया कि एरियाना अफगान एयरलाइंस का विमान जिसमें क्रू के 9 सदस्‍यों के अलावा एक नवजात और 124 अन्‍य यात्री सवार थे, सभी सुरक्षा जांच पूरी होने पर करीब दो घंटे बाद उड़ान भर सका.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्‍ली : आईजीआई हवाई अड्डे पर कंधार जाने वाले विमान के पायलट ने गलती से दबा दिया हाईजैक बटन, मचा हड़कंप

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली: दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआई) पर दिल्ली से कंधार जाने वाली अफगान फ्लाइट के पायलेट से शनिवार दोपहर 03:30 बजे गलती से हाइजैक बटन दब गया. इस बटन के दबते ही सिग्नल चले जाते हैं. बटन दबते ही सुरक्षा एजेंसिया अलर्ट हो गईं जिसके बाद फ्लाइट को रोका गया और सीआईएसएफ और दिल्ली पुलिस ने पूरी फ्लाइट की चेकिंग की.

टिप्पणियां
अधिकारियों ने बताया कि एरियाना अफगान एयरलाइंस का विमान जिसमें क्रू के 9 सदस्‍यों के अलावा एक नवजात और 124 अन्‍य यात्री सवार थे, सभी सुरक्षा जांच पूरी होने पर करीब दो घंटे बाद उड़ान भर सका. अधिकारी ने बताया कि हाईजैक बटन दबने के बाद सभी संबद्ध एजेंसियां जिनमें एंटी टेरर फोर्स और नेशनल सिक्‍योरिटी गार्ड (एनएसजी) भी शामिल हैं, एक्‍शन में आ गईं. अधिकारी के अनुसार एनएसजी के कमांडो व अन्‍य एजेंसियों ने परिस्थिति के अनुसार प्रतिक्रिया दी और विमान को घेर लिया. उसके बाद विमान की जांच करने में करीब दो घंटे का वक्‍त लगा तब जाकर उसे उड़ान के लिए मंजूरी मिली. इस दौरान विमान में सवार यात्रियों के बीच घबराहट और तनावपूर्ण माहौल में रहने को मजबूर थे. दिल्‍ली से कंधार जाने वाली फ्लाइट FG312 को दोपहर बाद 3:30 बजे उड़ान भरनी थी.

सिविल एविएशन सिक्‍योरिटी ब्‍यूरो (बीसीएएस) के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि जब विमान उड़ान भरने के लिए जा रहा था तब क्रू द्वारा हाईजैक बटन दब जाने की वजह से आसोलेशन बे में वापस आ गया. जब विमान के कप्‍तान ने यह माना कि यह उसकी गलती थी जब जाकर विमान को उड़ान भरने की इजाजत मिली.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement