राजधानी दिल्ली में बारिश से मौसम हुआ सुहाना लेकिन जाम ने बढ़ाई लोगों की मुसीबत

बारिश के कारण दिल्ली में वायु की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रही.

राजधानी दिल्ली में बारिश से मौसम हुआ सुहाना लेकिन जाम ने बढ़ाई लोगों की मुसीबत

दिल्ली के कई हिस्सों मे मंगलवार सुबह हल्की-फुल्की बारिश हुई.

नई दिल्ली:

भीषण गर्मी के मौसम में दिल्लीवासियों को थोड़ी राहत मिली है. राजधानी और आस-पास के क्षेत्रों में मंगलवार सुबह हल्की-फुल्की बारिश हुई. इसके बाद मौसम सुहाना तो हो गया लेकिन कई इलाकों में लोग जाम से परेशान दिखे. इससे पहले बीती रात भी को रात में बारिश के साथ-साथ शहर के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी चली थी. बारिश के कारण प्रदूषकों के धुलने से वायु गुणवत्ता में भी सुधार आया है और मंगलवार को वह मध्यम श्रेणी में पहुंच गई.वायु गुणवत्ता प्रणाली तथा मौसम पूर्वानुमान एवं शोध संस्थान (SAFAR) के अनुसार, मंगलवार को शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 138 दर्ज किया जबकि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने दिल्ली का एक्यूआई 147 दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें :देश के किसानों के लिए अच्छी खबर, इस मानसून में जमकर होगी बारिश

बता दें 0 और 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक को अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर श्रेणी का माना जाता है.

बारिश के कारण दिल्ली में कुल वायु की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रही. सफर ने कहा कि पीएम 2.5 (हवा में 2.5 माइक्रोमीटर से कम मोटाई के कणों) का स्तर 64 और पीएम 10 का स्तर 156 दर्ज किया गया. 

यह भी पढ़ें: 4 जून को दस्तक दे सकता है मॉनसून, सामान्य से कम बारिश होने की आशंका

सफर ने कहा, ‘वायु गुणवत्ता में और सुधार होगा और आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश/गरज के साथ छीटों के कारण बुधवार तक संतोषजनक होगा. हालांकि सफर का मॉडल अनुमान लगाता है कि एक्यूआई 17 मई तक खराब श्रेणी में जा सकता है, क्योंकि ऊपरी हवाएं उत्तर भारत में पराली जलाने का कुछ असर ला सकती है हालांकि सर्दियों के विपरीत हवाएं इतनी तेज हैं कि वह प्रदूषकों को जल्दी से तितर बितर कर सकती है.'मालूम हो उत्तर पश्चिम दिल्ली में धूल भरी आंधी के कारण दिल्ली की वायु गुणवत्ता पिछले कुछ दिनों से बहुत खराब और गंभीर श्रेणी के बीच थी.    

वीडियो- कमजोर पड़ा तूफान फानी

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com