NDTV Khabar

बाइक या कार खरीदने की सोच रहे लोगों की टेंशन दूर का यह नियम, क्या आपने पढ़ा?

दिल्ली सरकार अब ड्राइविंग लाइसेंस की तरह आरसी को भी स्पीड पोस्ट के जरिये सीधे घर पहुंचाएगी.

323 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बाइक या कार खरीदने की सोच रहे लोगों की टेंशन दूर का यह नियम, क्या आपने पढ़ा?

दिल्ली परिवहन विभाग ने नई गाड़ियां खरीदने वालों को दी मुस्कुराने की वजह. तस्वीर: प्रतीकात्मक

खास बातें

  1. दिल्ली परिवहन विभाग ने आरसी भेजने के नियमों में किया बदलाव
  2. वाहन खरीदारों के सीधे घर पर आरसी भेजेगी दिल्ली परिवहन विभाग
  3. दफ्तरों में भीड़ घटाने के लिए बनाया गया यह नियम
नई दिल्ली: अगर आप कार या बाइक खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो आपकी बहुत बड़ी टेंशन दूर करने वाली खबर है. चंद दिनों बाद शोरूम से नए वाहन खरीदने के बाद उसका रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) लेने के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. दिल्ली सरकार अब ड्राइविंग लाइसेंस की तरह आरसी को भी स्पीड पोस्ट के जरिये सीधे घर पहुंचाएगी. सरकार ने इसकी योजना तैयार कर ली है. इसे जल्द ही लागू किया जाएगा. अभी तक परिवहन विभाग सिर्फ ड्राइविंग लाइसेंस ही स्पीड पोस्ट के जरिये घर भेजता है. 

ये भी पढ़ें:  अब दिल्ली में चलेंगी छोटी बसें

दफ्तरों में नहीं लगेगी भीड़: विभाग कार्यालयों में भीड़ कम करने के लिए तथा वाहन मालिकों की सुविधा के लिए आरसी भी घर भेजेगा. वाहन खरीदने के बाद आरसी के चक्कर में वाहन मालिक दो-तीन महीने तक परेशान रहते हैं, जबकि दस्तावेज जमा होने के बाद तीन दिन में परिवहन विभाग आरसी जारी कर देता है. 

ये भी पढ़ें: नए बीआरटी कॉरिडोर बनाने की योजना

परिवहन विभाग के मुताबिक वर्तमान में आरसी के लिए आवेदक को पहचान पत्र के साथ कार्यालय आना पड़ता है. वाहन शोरूम चलाने वाले लोग भी आरसी लेकर जाते हैं और आगे वाहन खरीददार को देते हैं. अब दस्तावेज जमा होने के तुरंत बाद आरसी वाहन मालिकों को भेज दी जाएगी.

वीडियो: 5 पैसे की लड़ाई, रणवीर सिंह 40 साल से लड़ रहे हैं केस


बंद कमरे में होगा ड्राइविंग टेस्ट: आने वाले दिनों में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपको खुले मैदान में कार ड्राइविंग का टेस्ट नहीं देना होगा, बल्कि एक बंद कमरे के भीतर ही आपका टेस्ट हो जाएगा. ये मुमकिन होगा कार ड्राइविंग सिम्युलेटर के जरिए. ये तकनीक ड्राइविंग के दौरान आने वाली स्थितियों पर आपके रिस्पॉन्स की भी जांच करेगी. वो देखेगी कि अगर कोई जानवर या आदमी अचानक आपके सामने आ जाए तो आप कितनी तेज़ी से प्रतिक्रिया देते हैं. इसे CSIR-CRRI,CSIO, नेशनल एयरो स्पेस और Faros ने मिलकर तैयार किया है.

इनपुट: एजेंसी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement