NDTV Khabar

दिल्ली : आम जनता के लिए आज से खुलेगा सिग्नेचर ब्रिज, भारी ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यमुना नदी पर बहुप्रतीक्षित सिग्नेचर ब्रिज (Signature Bridge) 5 नवंबर यानी सोमवार यानी आम जनता के लिए खुल जायेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली : आम जनता के लिए आज से खुलेगा सिग्नेचर ब्रिज, भारी ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत

आम जनता के लिए सोमवार से खुल जाएगा सिग्नेचर ब्रिज.

खास बातें

  1. आम जनता के लिए आज से खुलेगा सिग्नेचर ब्रिज
  2. भारी ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत
  3. उत्तरी और उत्तरपूर्वी दिल्ली के बीच यात्रा का समय कम हो जायेगा
नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यमुना नदी पर बहुप्रतीक्षित सिग्नेचर ब्रिज (Signature Bridge) 5 नवंबर यानी सोमवार यानी आम जनता के लिए खुल जायेगा. इस परियोजना के पूरा होने से उत्तरी और उत्तरपूर्वी दिल्ली के बीच यात्रा का समय कम हो जायेगा. दिल्लीवासी इस ब्रिज के ऊपर से शहर के विस्तृत मनोरम दृश्य का आनंद भी ले सकेंगे. इसके लिए चार लिफ्ट लगायी गयी हैं जिनकी कुल क्षमता 50 लोगों को ले जाने की है. एक अधिकारी ने बताया कि यह ब्रिज 154 मीटर ऊंचे ग्लास बॉक्स के साथ पर्यटक स्थल के रूप में कार्य करेगा जो पर्यटकों को शहर का ‘बर्ड्स-आई व्यू' प्रदान करेगा. बता दें कि सिग्नेचर ब्रिज का प्रस्ताव 2004 में प्रस्तुत किया गया था जिसे 2007 में दिल्ली मंत्रिपरिषद की मंजूरी मिली थी. शुरूआत में अक्टूबर 2010 में दिल्ली में आयोजित होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के पहले 1131 करोड़ रुपये की संशोधित लागत में पूर्ण होना था. इस परियोजना की लागत 2015 में बढ़कर 1,594 करोड़ रुपये हो गयी. खबरों के मुताबिक, जब पहली दफा इस ब्रिज को 1997 में प्रस्तावित किया गया था, तब इसकी लागत 464 करोड़ रूपये आंकी गयी थी. यह ब्रिज वर्तमान में वजीराबाद पुल के वाहनों के बोझ को साझा करेगा.

सिग्नेचर ब्रिज: BJP सांसद मनोज तिवारी को 'आप' विधायक अमानतुल्लाह खां ने दिया धक्का, वायरल हुआ VIDEO

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बीते रविवार को ब्रिज का उद्घाटन किया.  इस मौके पर उनके साथ डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ( Manish Sisodia) समेत दिल्ली सरकार के कई मंत्री व विधायक भी मौजूद थे. उद्घाटन समारोह के मौके पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस ब्रिज का इतंजार दिल्लीवासियों को लंबे समय से था. इस ब्रिज के खुलने से दिल्लीवासियों को ट्रैफिक से निजात मिलेगा. सिग्नेचर ब्रिज (Signature Bridge) के उद्घाटन के बाद दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया कि बधाई दिल्ली...लाल किला, कुतुब मीनार, इंडिया गेट, राष्ट्रपति भवन, लोटस टेम्पल, अक्षरधाम मंदिर के साथ-साथ अब दुनिया में नई पहचान के लिए मिला - सिग्नेचर ब्रिज. 

सिग्नेचर ब्रिज के उद्घाटन समारोह में बिना बुलाए पहुंचे बीजेपी सांसद मनोज तिवारी का हंगामा, देखें VIDEO...

टिप्पणियां
इससे पहले इस ब्रिज का सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा उद्घाटन से पहले बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने जमकर बवाल काटा. उन्होंने आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा खुदपर हमले की बात कही. दिल्ली मनोज तिवारी ने आरोप लगाया कि जब वह उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान स्टेज के पास पहुंचे तो उनके खिलाफ पहले आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने नारे लगाए और बाद में उनके साथ बदसलूकी की. खास बात यह है कि दिल्ली सरकार की तरफ से उन्हें उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए न्यौता नहीं दिया गया था.

VIDEO: इंडिया 9 बजे: दिल्ली में सिग्नेचर ब्रिज को लेकर हंगामा



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement