NDTV Khabar

एक्जिट पोल : जम्मू-कश्मीर में त्रिशंकु विधानसभा, झारखंड में बीजेपी को पूर्ण बहुमत की संभावना

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर और झारखंड में आज संपन्न हुए अंतिम चरण के बाद आज के दो एक्जिट पोल के अनुसार झारखंड में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने की संभावना है, जबकि जम्मू-कश्मीर में पीडीपी के सबसे बड़े दल और बीजेपी के दूसरे सबसे बड़े दल के रूप में उभरने के साथ ही वहां त्रिशुंक जनादेश आने का अनुमान है।

दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान खत्म होने के बाद इंडिया टीवी-सी वोटर के एक्जिट पोल में 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में बीजेपी को उसके सहयोगी दल आजसू के साथ 37-45 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है, जबकि टूडेज़-चाणक्य ने भगवा पार्टी को 61 सीटों के साथ दो तिहाई बहुमत मिलने की संभावना व्यक्त की है। उसके हिसाब से उसकी सीटें आठ ज्यादा या कम हो सकती हैं।

हालांकि बीजेपी 87 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा में अपने मिशन 44 प्लस में पिछड़ सकती है। सी वोटर ने उसे 27-33 सीटें मिलने की संभावना व्यक्त की है, जिनमें से 25-31 सीटें पार्टी को जम्मू क्षेत्र से मिल सकती हैं।

सी वोटर का अनुमान है कि सत्तारूढ़ नेशनल कॉन्फ्रेंस की बुरी गति हो सकती है और वह खिसककर तीसरे नंबर पर पहुंच सकती है। वहीं मुफ्ती मोहम्मद सईद की पीडीपी को 32-38 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। नेशनल कॉन्फ्रेंस 8-14 सीटें जीतकर तीसरे नंबर पर खिसक जाएगी, जबकि कांग्रेस को महज 4-10 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। अन्य के खाते में 2-8 सीटें जाने की संभावना है।

अनुमान है कि पीडीपी कश्मीर घाटी में उल्लेखनीय प्रदर्शन कर सकती है और उसे इस क्षेत्र की 46 में से 29-35 सीटें मिल सकती हैं। एक्जिट पोल में घाटी में नेशनल कांफ्रेंस को 7-13 सीटें एवं कांग्रेस को 0-2 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

कश्मीर घाटी में सघन प्रचार अभियान चलाने वाली भाजपा घाटी में शायद खाता भी नहीं खोल पाए। उसे 0-1 सीट मिलने की संभावना है।

बीजेपी और कांग्रेस दोनों को ही लद्दाख में 1-3 सीटें मिलने का अनुमान है। वहां चार विधानसभा सीटें हैं।

वर्ष 2008 में पिछले जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 28, पीडीपी ने 21, कांग्रेस ने 17 तथा भाजपा ने 11 सीटें जीती थीं। अन्य के खाते में 10 सीटें गई थीं।

इंडिया टीवी- सी वोटर के एक्जिट पोल के अनुसार झारखंड में सत्तारूढ़ झामुमो को 15-23 सीटें, जबकि टूडेज़ चाणक्य के मुताबिक चार सीटें कम या ज्यादा के साथ 12 सीटें मिलने का अनुमान है। इंडिया टीवी और टूडेज चाणक्य के अनुसार कांग्रेस को क्रमश: 3-7 सीटें और चार सीटें मिलने की संभावना है।

पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी और झामुमो ने 18-18 सीटें जीती थीं तथा कांग्रेस को 14 सीटें मिली थीं। पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी की अगुवाई वाली जेवीएम को पिछले चुनाव में 11 सीटें मिली थीं लेकिन इस चुनाव में उसकी स्थिति निराशाजनक रहने का अनुमान है।

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement