NDTV Khabar

देवेंद्र फडणवीस होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
देवेंद्र फडणवीस होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री
मुंबई:

देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे। बीजेपी के विधायकों की मुंबई में हुई बैठक में उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया। देवेंद्र फडणवीस का नाम एकनाथ खड़से ने प्रस्तावित किया और बीजेपी विधायकों ने आम राय से उन्हें अपना नेता चुन लिया।

देवेंद्र फडणवीस शाम में राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। सूत्रों के मुताबिक नए मुख्यमंत्री 31 अक्टूबर को शपथ लेंगे। फड़नवीस के नेतृत्व में नई सरकार मुंबई के वानखड़े स्टेडियम में शपथ लेगी और इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनकी कैबिनेट के कई सदस्य तथा बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री उपस्थित होंगे।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े होने की पृष्ठभूमि वाले फड़नवीस को प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का समर्थन है। वह राज्य विधानसभा के चुनाव में भाजपा के सबसे बड़े दल के रूप में उभरने के बाद से मुख्यमंत्री पद के सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे थे, हालांकि पार्टी के कुछ दूसरे वरिष्ठ नेताओं की निगाहें भी मुख्यमंत्री की कुर्सी पर थीं।

बहरहाल, बीजेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व ने यह सुनिश्चित किया कि नागपुर से चार बार से विधायक चुने जा रहे फड़नवीस का सभी समर्थन करें। फड़नवीस साफ-सुथरी छवि के नेता माने जाते हैं।

उत्तर महाराष्ट्र में बीजेपी के कद्दावर नेता खड़से, मुख्यमंत्री पद के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के नाम की पैरवी करने वाले मुंगंतीवार तथा बीजेपी के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे ने या तो फड़नवीस के नाम का प्रस्ताव दिया या फिर इसका अनुमोदन किया।

मराठा राजनीति और नेताओं के दबदबे वाले राज्य महाराष्ट्र में फड़नवीस दूसरे ब्राह्मण मुख्यमंत्री होंगे। इससे पहले शिवसेना के मनोहर जोशी ब्राह्मण मुख्यमंत्री बने थे।

चुनावी रैली में मोदी ने फड़नवीस को 'देश को मिला नागपुर का उपहार' का करार दिया था। फड़नवीस ने राज्य में भाजपा की उस वक्त अगुवाई की है जब लोकसभा और विधानसभा चुनावों में पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया। (एजेंसी इनपुट के साथ)

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement