NDTV Khabar

जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन को लेकर राजनीति तेज, बीजेपी-एनसी में बातचीत की खबर : सूत्र

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन को लेकर राजनीति तेज हो गई है। इन सबके बीच जम्मू में नेशनल कॉन्फ्रेंस के दफ्तर में उत्साह का माहौल है।

सूत्रों के हवाले से खबर है कि बीजेपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस में सरकार गठन को लेकर बातचीत काफी आगे पहुंच गई है। उमर को कैबिनेट मंत्री और राज्यसभा की सदस्यता देने की बात चल रही है। वहीं उप-मुख्यमंत्री भी नेशनल कॉन्फ्रेंस का ही होगा।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष रतन लाल गुप्ता ने कहा है कि उनकी पार्टी पहले भी एनडीए का हिस्सा रह चुकी है, इसलिए उन्हें बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाने से गुरेज़ नहीं, लेकिन इसके लिए बीजेपी को उन्हें ऑफर देना होगा।

इससे पूर्व गुरुवार देर रात तक बीजेपी महासचिव राम माधव और पीडीपी नेताओं की मुलाक़ात चली।

वहीं सूत्रों के हवाले से यह खबर भी है कि अगर जम्मू-कश्मीर में बीजेपी सरकार बनाती है तो जितेन्द्र सिंह नए मुख्यमंत्री होंगे और अगर बीजेपी विपक्ष की भूमिका में बैठती है तो पार्टी का कोई विधायक विपक्ष का नेता होगा।

बीजेपी सूत्र बताते हैं कि पार्टी को अभी राज्य में सरकार गठन पर फैसले में कुछ और दिन लग सकते हैं, लेकिन पार्टी को भरोसा है कि राज्य में बीजेपी की सरकार बनेगी। गुरुवार को पार्टी के महासचिव राम माधव ने पीडीपी के वरिष्ठ नेता मुज़फ्फर हुसैन बेग से दो बार मुलाकात की। पहले दौर की मुलाकात बेग के घर पर हुई जबकि दूसरी बार दोनों नेता होटल में मिले। बैठक से पहले बेग ने कहा था कि राज्य में नई सरकार के गठन के लिए बीजेपी और पीडीपी को बात करनी चाहिए।

बीजेपी महासचिव राम माधव ने कहा है कि उनकी पार्टी की वरीयता राज्य में एक स्थिर सरकार देने की है जो कि राज्य के विकास के लिए काम करे।

87 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी के पास 25 और पीडीपी के पास 28 विधायक हैं हालांकि पीडीपी में कुछ नेता ऐसे भी हैं, जो बीजेपी के साथ गठबंधन के खिलाफ हैं। इन नेताओं का मानना है कि आर्टिकल 370 समेत कई दूसरे अहम मुद्दों पर दोनों दलों के बीच टकराव रहा है और इसका असर सरकार के कामकाज पर भी पड़ सकता है।

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement