गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम : तो क्या इस वजह से कांग्रेस गुजरात में हारती नजर आ रही है

गुजरात विधानसभा की 182 सीटों और हिमाचल की 68 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती जारी है.

गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम : तो क्या इस वजह से कांग्रेस गुजरात में हारती नजर आ रही है

फाइल फोटो

खास बातें

  • गुजरात में वोटों की गिनती जारी.
  • बीजेपी से पीछे है कांग्रेस.
  • बीजेपी बहुमत के आंकड़े से आगे.
नई दिल्ली:

गुजरात विधानसभा की 182 सीटों और हिमाचल की 68 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती जारी है. गुजरात चुनावों के शुरुआती रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच आगे जाने की होड़ मची हुई है. मगर अब बीजेपी कांग्रेस से काफी आगे चल रही है. रुझान में इन दोनों की सीटों में करीब 25 से 30 सीटों का अंतर है. यानी बीजेपी को बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है और कांग्रेस एक बार फिर से हारती नजर आ रही है. पिछले चुनावों के नतीजों पर गौर करें तो इस बार गुजरात के चुनावी पिच पर कांग्रेस अच्छा खेलती नजर आ रही है. मगर जीत तो जीत होती है, जो अभी भाजपा की झोली में जाती दिख रही है. 

शुरुआती कुछ घंटों के रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस में आगे निकलने की जबरदस्त होड़ मची थी. कभी बीजेपी आगे जा रही थी, तो कभी कांग्रेस. एक समय तो ऐसा था कि लगा कि कांग्रेस बीजेपी को जीतने नहीं देगी, मगर फिर बाद के रुझानों ने कांग्रेस को पीछे कर दिया. रुझानों को देखने से लगा है कि गुजरात के पहले चरण में कांग्रेस को अच्छे वोट पड़े, लेकिन दूसरे चरण में कांग्रेस अपने पक्ष में ज्यादा वोट नहीं जुटा पाई. इसकी वजह तो कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर का वो बयान ही नजर आ रहा है. 

यह भी पढ़ें - विधानसभा चुनाव परिणाम 2017: मोदी मैजिक बरकरार, रुझानों में गुजरात-हिमाचल में बीजेपी की सरकार

दूसरे चरण से पहले कांग्रेस की स्थिति अच्छी थी, मगर अय्यर के बयान ने बीजेपो को माहौल बनाने का मौका दे दिया. यही वजह है कि पहले चरण की वोटिंग से घबराई बीजेपी ने दूसरे चरण में और कमर कस ली. पीएम मोदी ने भी दूसरे चरण में ताबड़तोड़ रैलियां की और अय्ययर के बयान को रैलियों में खूब भुनाया. पीएम मोदी ने अय्यर के नीच आदमा वाले बयान को गुजरात का अपमान बताकर वहां के लोगों को भावनात्मक रूप से अपनी ओर आकर्षित कर लिया. 

यह भी पढ़ें - पीएम मोदी, राहुल गांधी और हार्दिक पटेल को अहमदाबाद पुलिस ने नहीं दी रोड शो की इजाजत

अय्यर के बयान ने बीजेपी को संजीवनी देने का काम किया. बीजेपी और पीएम मोदी ने इस बयान को इतना बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया कि गुजरात का माहौल ही बदल गया. पीएम मोदी ये बार-बार कहते सुने गये कि वो गुजरात के बेटे हैं और गुजराते के बेटे का अपमान, पूरे गुजरात का अपमान है. इस बयान ने भावनात्मक ध्रुवीकरण को मजबूती दी. कांग्रेस की हार की वजय ये इसलिए बताई जा रही है क्योंकि रुझान में जिस तरह से उठा-पटक देखने को मिले और जिस तरह से कांग्रेस आगे जाकर भी बीजेपी कसे काफी पिछड़ गई, उससे यही लगता है कि कांग्रेस की हार की बड़ी वजह मणिशंकर अय्यर का बयान ही है. 

VIDEO: गुजरात: शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बढ़त

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com