यह ख़बर 30 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

वायुसेना के दुर्घटनाग्रस्त विमान सी-130 जे का ब्लैक बॉक्स अमेरिका भेजा गया

वायुसेना के दुर्घटनाग्रस्त विमान सी-130 जे का ब्लैक बॉक्स अमेरिका भेजा गया

वायुसेना के दुर्घटनाग्रस्त विमान सी-130 जे की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

ग्वालियर के समीप शुक्रवार को हादसे के शिकार हुए सी-130 जे मालवाहक विमान का ब्लैक बॉक्स क्षतिग्रस्त हो गया है और वायुसेना ने डेटा से जानकारी हासिल करने में सहायता पाने के लिए उसे उसके विनिर्माता लॉकहीड मार्टिन के पास भेजा है।

वायुसेना अधिकारियों के अनुसार फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर या ब्लैक बॉक्स के कनेक्टर कॉकपिट वॉयस रिकार्डर के कार्ड के साथ क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

वायुसेना प्रवक्ता ने कहा, 'उपकरण से जानकारी जुटाने के प्रयास के दौरान कहीं कोई डेटा गायब न हो जाए, उसके लिए हमने ब्लैक बॉक्स अमेरिका भेजने का निर्णय लिया है।' उन्होंने बताया कि आज तड़के एक उड़ान से ब्लॉक बॉक्स लॉकहीड मार्टिन के पास भेजा गया। उन्होंने कहा कि ब्लैक बॉक्स डेटा को समझने में विलंब का मतलब दुर्घटना की वजह तय करने में देरी होगी। इससे पहले वायुसेना ने शुक्रवार को कहा था कि वह इस हादसे के कारण पर 24 घंटे के अंदर प्राथमिक रिपोर्ट सामने लाएगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रवक्ता ने इस खबर का खंडन किया कि इस हादसे के बाद सी-130 जे बेड़े को फिलहाल उड़ान भरने से रोक दिया गया है। उन्होंने कहा कि विमान ने शनिवार को इसलिए उड़ान नहीं भरा, क्योंकि स्क्वाड्रन के कर्मी हादसे में मारे गए पांच लोगों के अंतिम संस्कार में व्यस्त थे।

गौरतलब है कि सुपर हरक्यूलीस स्पेशल ऑपरेशन मालवाहक विमान शुक्रवार को आगरा से उड़ान भरने के बाद ग्वालियर के समीप दुर्घटना ग्रस्त हो गया था और चालक दल के पांच सदस्य मर गए थे।