NDTV Khabar

नरेंद्र मोदी का सोनिया गांधी पर पलटवार, कांग्रेस ही करती है जहर बोने का काम

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मेरठ: भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने मेरठ की रैली में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी पर जमकर निशाना साधा। कांग्रेस पर हमला करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिस बात का सवाल देश करता है, कांग्रेस उसका उत्तर कुछ और ही देती है।

मेरठ में विजय शंखनाद रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कांग्रेस के साथ उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार पर भी निशाना साधा और लोकसभा चुनाव में अपनी पार्टी के लिए जनादेश मांगते हुए स्वयं को लोगों के पैसे की रखवाली करने वाला 'चौकीदार' बताया।

भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ने कहा कि उन्होंने गुजरात को दंगा मुक्त बनाया और अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई, तो उत्तरप्रदेश को भी दंगा मुक्त बनाएंगे। मोदी ने अपने संबोधन के दौरान सोनिया गांधी के 'जहर की खेती' जुमले का भी उल्लेख किया और कहा कि कांग्रेस ने 'बांटो और राज करो' के आधार पर शासन किया और उसने ही यह जहर बोया है।

इस संदर्भ में मोदी ने तेलंगाना मुद्दे का जिक्र किया और कहा कि जिस तरह से कांग्रेस इस मुद्दे से निपटी, उसने पूरे राज्य को इस आग में झोंक दिया। उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के समम तीन राज्य छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और झारखंड का गठन हुआ और उस समय सभी जगह त्योहार का माहौल था।

सोनिया द्वारा कर्नाटक में शनिवार को दिए गए 'जहर की खेती' वाले बयान पर मोदी ने जोरदार हमला किया। उन्होंने कहा, राहुल गांधी ने कहा था कि मां (सोनिया गांधी) ने कहा कि सत्ता जहर होती है... मोदी ने कहा, तो इस लिहाज से देश में अब तक सबसे ज्यादा वक्त कांग्रेस का शासन रहा, इसलिए कांग्रेस ने ही सबसे ज्यादा जहर चखा...

मोदी ने कहा, कांग्रेस विभाजनकारी पार्टी है, यह फूट डालो और राज करो की राजनीति पर चलती है। कांग्रेस ने देश में जहर बोने का काम किया है। उन्होंने विकास के लिए 2014 चुनाव में वोट डालने के लिए अपील की।

अपने भाषण की शुरुआत करते हुए मोदी ने कहा कि मेरठ की धरती 1857 के स्वतंत्र संग्राम की प्रेरणा स्थली है और इस संग्राम में रोटी और कमल का संदेश दिया गया था। उन्होंने कहा, हम जब हेलिकॉप्टर में आ रहे थे लगा कि नीचे केसरिया समंदर लहरा रहा हो, मैदान ही नहीं मीलों दूर से लोगों का रेला रैली स्थान की ओर चला आ रहा है। मोदी ने कहा, 1857 के संग्राम को 150 साल से ज्यादा हो गया है, इसलिए 2014 में फिर एक बार कमल और रोटी का नारा लेकर चलना है। गरीब की थाली में रोटी के लिए कमल की जरूरत है।

कांग्रेस पर हमला

नरेंद्र मोदी ने केंद्र की कांग्रेस नीत यूपीए सरकार पर हमला करते हुए कहा कि सत्ता में रहते हुए भी 1857 की क्रांति के लिए जितना गौरवगान होना चाहिए था, उतना कांग्रेस सरकार ने नहीं किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने एक छोटा सा कार्यक्रम किया, जिसके बारे में पता तक नहीं चला। इस कांग्रेस ने और यूपीए ने उस अवसर को भुला दिया।

मोदी ने कहा, अगर देश की जनता 1857 के त्याग और बलिदान की भाषा सुनेगी, तो कांग्रेस के बलिदान की कहानी झूठी हो जाएगी। कांग्रेस ने औरों के बलिदान को न ही स्वीकारा और न ही सम्मान दिया। यही कारण है कि 1857 के 150 साल पूरे होने पर कोई भी ऐसा कार्यक्रम नहीं हुआ, जिससे लोग इस संग्राम के बारे में जान पाते।

मेरठ के बारे में

मोदी ने मेरठ से अपने नाते के बारे में कहा कि इस भूमि को स्वामी दयानंद सरस्वती ने अपनी कर्मभूमि बनाया था। इस इलाके के सभी लोग स्वामी दयानंद सरस्वती पर अपार श्रद्धा रखते हैं। मैं गुजरात से आता हूं जहां स्वामी दयानंद सरस्वती का जन्म हुआ था। उन्होंने कहा, मेरठ में आबादी के साथ विकास नहीं हो रहा है, सुविधाएं नहीं पहुंच पा रही हैं। पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रति सरकारी उदासीनता जारी है। अगर प्रदेश का सबसे अग्रणी इलाका ऐसा है, तब बाकी यूपी का क्या हाल होगा।

मोदी ने सवाल खड़ा किया कि अंग्रेज तो मेरठ से नाराज थे, क्योंकि 1857 की क्रांति यहां से शुरू हुई, इसलिए उन्होंने यहां विकास नहीं होने दिया। लेकिन, आखिर आजाद हिंदुस्तान में ऐसा क्यों है। उन्होंने इनेलो नेता और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री अजित सिंह पर निशाना साधते हुए कहा कि आखिर यहां कोई एयरपोर्ट क्यों नहीं है।

यूपी में बिजली की किल्लत पर

मोदी ने अपने अंदाज में बिजली का प्रश्न किया। उन्होंने कहा कि यूपी में बिजली का जाना समाचार नहीं बनता, जबकि बिजली का आना समाचार बनता है। उन्होंने कहा कि गुजरात में 365 दिन बिजली मिलती है, 24 घंटे बिजली मिलती है। मोदी ने कहा, देश बदला जा सकता है, विकास हो सकता है, देश के नौजवनों को रोजगार मिल सकता है, लेकिन यह वादों से नहीं, इरादों से होता है।

सपा सरकार पर निशाना

यूपी की सपा सरकार पर हमला करते हुए मोदी ने कहा, यह समाजवादी पार्टी नहीं, समाज विरोधी पार्टी है। यहां कानून-व्यवस्था की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। सपा के राज में बहन-बेटियों की कोई सुरक्षा नहीं है। बेटियां घर से बाहर निकलने से डर रही हैं। उन्होंने कहा कि मोदी का मुकाबला रैली करके न कीजिए, बहनों को सुरक्षा देकर कीजिए, किसानों का विकास करके कीजिए।

यूपी में गन्ने के किसानों की हालत बदतर हो गई है। 60 लाख से ज्यादा गन्ने के किसान भूखे हैं। चीनी मिलें पैसे नहीं दे रही हैं। और कई चिनी मिलें बंद हो गई हैं। उन्होंने कहा कि आज चौधरी चरण सिंह होते और महेंद्र सिंह टिकैत होते तब गन्ना किसानों के लिए लड़ते। आज यूपी में किसानों के लिए दर्शन वाले नेता नहीं दिख रहे हैं।

मोदी ने कहा, गुजरात के चीनी के कारखानों में विजयदशमी के दिन चीनी के कारखाने आरंभ हो जाता है। वहां किस किसान का गन्ना किस मिल में जाना है, यह पहले ही तय कर दिया जाता है। यहां पर चीनी उद्योग में राज्य सरकार की कोई भूमिका नहीं है। गुजरात में किसान को आधुनिक तकनीक के जरिये उत्पादन बढ़ाने का काम किया जा रहा है। मिलों का मालिक किसान है, किसानों की को-ऑपरेटिव है। हम किसानों की भलाई का काम करेंगे।

नरेंद्र मोदी ने कहा, आज राज्य में अपराध में 240 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। राज्य में गुंडागर्दी बढ़ गई है, आम आदमी का जीना दूभर हो गया है। मेरठ के कवि हरिओम पवार का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने कहा कि कवि पहले कहते थे कि अहमदाबाद में और मेरठ में एक समानता है... दोनों जगह दंगे होते हैं।  लेकिन, यह 10 पहले की बात है, आज गुजरात दंगा मुक्त हो गया है।

उन्होंने यूपी को दंगामुक्त बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि भाजपा, शांति, एकता, भाईचारा और सदभावना में यकीन करती है। उन्होंने जनता से वादा किया कि वह जनता को दंगामुक्त यूपी देंगे। उन्होंने कहा कि यूपी में महिलाएं सुरक्षित नहीं है। नई सरकार आने के बाद यूपी में 1.50 लाख महिलाओं ने शिकायत दर्ज कराई हैं। जो दर्ज नहीं हुई वह अलग...

मुलायम पर हमला करते हुए कहा कि नेता जी बोले हैं कि यूपी में लोक कल्याण का बजट गुजरात के कुल बजट से भी ज्यादा है। मोदी ने पूछा कि इतना बजट होने के बाद भी लोग खुशहाल क्यों नहीं है, यह रुपया जाता कहां है...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement