NDTV Khabar

छत्तीसगढ़ में दो नक्सली हमलों में मतदानकर्मियों, जवानों सहित 13 लोगों की मौत

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रायपुर:

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर लोकसभा क्षेत्र में मतदान के दो दिनों बाद नक्सलियों ने अलग-अलग घटनाओं में मतदान दल और पुलिस दल पर हमला किया है, जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के पांच पुलिसकर्मियों समेत 13 लोगों की मौत हो गई है तथा पांच पुलिसकर्मी समेत 11 लोग घायल हो गए हैं।

राज्य के नक्सल मामलों के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आरके विज ने बताया कि छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में नक्सलियों ने मतदान कराकर लौट रहे मतदान दल के बस पर हमला कर दिया है, जिसमें सात मतदान कर्मियों की मौत हो गई है तथा पांच अन्य मतदान कर्मी घायल हो गए हैं।

वहीं, नक्सलियों ने बस्तर जिले में एंबुलेंस को विस्फोट कर उड़ा दिया है, जिसमें सवार केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के पांच पुलिसकर्मियों समेत छह लोगों की मौत हो गई तथा पांच पुलिसकर्मी समेत छह अन्य घायल हैं। मृतकों में दो सीआरपीएफ के अधिकारी भी शामिल हैं।

विज ने बताया कि बीजापुर जिले के कुटरू थाना क्षेत्र के अंतर्गत कुटरू से गुदमा गांव के मध्य केतुलनार के पास नक्सलियों ने मतदानकर्मियों को ले जा रही बस को विस्फोट कर उड़ा दिया है। इस घटना में सात मतदानकर्मियों की मौत हो गई है तथा पांच अन्य घायल हो गए हैं।

अधिकारी ने बताया कि बस्तर लोकसभा क्षेत्र के बीजापुर जिले में 10 अप्रैल को मतदान के बाद मतदान दलों की वापसी हो रही है। आज मतदान दल की वापसी के दौरान कुछ मतदानकर्मी पैदल नहीं चलने के कारण बस में सवार हो गए थे। बस जब केतुलनार गांव के करीब तालाब के पास पहुंची तब नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया। जिससे बस क्षतिग्रस्त हो गई। वहीं नक्सलियों ने गोलीबारी भी शुरू कर दी।

विज ने बताया कि इस घटना में छह मतदान कर्मियों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि एक ने अस्पताल ले जाते समय रास्ते में दम तोड़ दिया। इस घटना में पांच मतदानकर्मी घायल हुए हैं। उन्होंने बताया कि बस के पीछे पुलिसकर्मी थे, जिन्होंने जवाबी कार्रवाई की। घटना के बाद अतिरिक्त पुलिस दल को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया है तथा घायलों और शवों को बाहर निकालने की कार्रवाई की जा रही है।

विज ने बताया कि नक्सलियों ने एक अन्य घटना में बस्तर जिले में एंबुलेंस को विस्फोट करके उड़ा दिया है, जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के पांच पुलिसकर्मियों समेत छह लोगों की मौत हो गई है तथा पांच पुलिसकर्मियों समेत छह लोग घायल हो गए हैं।

अधिकारी ने बताया कि बस्तर जिले के दरभा क्षेत्र से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 80 वीं बटालियन के 10 जवान जिला मुख्यालय जगदलपुर की ओर जा रहे थे। इसी दौरान वह 108 संजीवनी एंबुलेंस में सवार हो गए। एंबुलेंस जब कामानार गांव के करीब पहुंची तब नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर उसे उड़ा दिया। इस घटना में पांच पुलिसकर्मियों इंस्पेक्टर एन के राय, सहायक उप निरीक्षक कांति भाई, हवलदार सीताराम, हवलदार उमेश कुमार, हवलदार नरेश कुमार, सिपाही धीरज कुमार तथा एंबुलेंस चालक वासू सेठिया की मौत हो गई तथा पांच पुलिसकर्मी और एंबुलेंस टेक्निशियन घायल हो गए हैं।

उन्होंने बताया कि घटना के बाद अतिरिक्त पुलिस दल रवाना किया गया तथा शवों और घायलों को घटनास्थल से बाहर निकाला गया। घायलों को जिला मुख्यालय जगदलपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अधिकारी ने बताया कि दोनों घटनाओं के बाद क्षेत्र में पुलिस को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है तथा गश्त बढ़ा दी गई। वहीं हमलावर नक्सलियों की खोज शुरू कर दी गई है।

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Jhund Teaser: अमिताभ बच्चन की 'झुंड' का टीजर रिलीज, 'सैराट' के डायरेक्टर का दिखा पॉवरफुल अंदाज

Advertisement