NDTV Khabar

गैर-आदिवासी रघुवर दास होंगे झारखंड में नए मुख्यमंत्री, विधायक दल की बैठक में लगी मुहर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रांची: बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास झारखंड के अगले मुख्यमंत्री होंगे। बीजेपी विधायक दल ने आज रघुवर दास को अपना नेता चुन लिया और इसी के साथ ही रघुवर दास झारखंड के पहले गैर-आदिवासी मुख्यमंत्री होंगे। वह रविवार को 11 बजे शपथ ग्रहण करेंगे।

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के झारखंड के पर्यवेक्षक जेपी नड्डा और विनय सहस्त्रबुद्धे ने विधायकों के साथ बैठक करने के बाद रघुवर दास के नाम का ऐलान किया। पूर्वी जमशेदपुर से पांच बार विधायक रह चुके दास झारखंड के 10वें मुख्यमंत्री होंगे।

झारखंड में रघुवर दास बीजेपी के बड़े ओबीसी नेता हैं। वह जमशेदपुर ईस्ट सीट से चुनाव जीते हैं। फिलहाल वह बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं। दास 2009-10 में शिबू सोरेन सरकार में उप-मुख्यमंत्री रहे हैं।

झारखंड के बीते 14 साल के इतिहास में अब तक कोई गैर-आदिवासी मुख्यमंत्री नहीं बना है। इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि बीजेपी झारखंड में डिप्टी सीएम बना सकती है और डिप्टी सीएम आदिवासी चेहरा होगा हालांकि आज की बैठक में डिप्टी सीएम के लिए कोई नाम तय नहीं हुआ, लेकिन दो विधायकों का नाम सामने आया है और वे हैं नीलकंठ मुंडा और शिवशंकर उरांव। इसके साथ  ही अर्जुन मुंडा को पार्टी का नया उपाध्यक्ष बनाया जाएगा।

भाजपा और उसकी सहयोगी ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसू) गठबंधन को राज्य विधानसभा के लिए हुए चुनाव में स्पष्ट बहुमत मिला है। राज्य की 81 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा 37 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, जबकि आजसू को पांच सीटें मिली हैं।

(इनपुट्स एजेंसी से भी)

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement