यह ख़बर 16 अप्रैल, 2014 को प्रकाशित हुई थी

उप्र में दूसरे चरण का मतदान गुरुवार को

उप्र में दूसरे चरण का मतदान गुरुवार को

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण पश्चिमाचंल की 11 लोकसभा सीटों के लिए बुधवार को होने वाले मतदान में लगभग 1.85 करोड़ मतदाता 150 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इनमें पूर्व केन्द्रीयमंत्री मेनका गांधी, संतोष गंगवार, सलीम शेरवानी, सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के भतीजे धर्मेन्द्र यादव तथा बेगम नूर बानो शामिल हैं।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने बताया कि कल जो 1.85 करोड़ लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे, उनमें लगभग एक करोड़ पुरुष, लगभग 84 लाख महिलाएं, 11 हजार 571 सर्विस वोटर तथा 1134 अन्य मतदाता हैं। इनके लिए कुल 18975 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

यह बताते हुए कि दूसरे चरण में 3206 मतदान केन्द्र संवेदनशील चिन्हित किए गए है, सिन्हा ने बताया कि शांतिपूर्ण माहौल में निष्पक्ष मतदान के लिए इस चरण में लगभग 45 हजार पुलिसकर्मियों तथा 44 हजार होमगार्ड जवानों के अलावा पर्याप्त संख्या में केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है।

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में निष्पक्ष मतदान के लिए 11 सामान्य एवं इतने ही व्यय प्रेक्षकों के साथ एक पुलिस प्रेक्षक तथा 2119 माइक्रो प्रेक्षक तैनात किए गए है।

सिन्हा ने बताया कि भाजपा, बसपा और सपा ने कल मतदान वाली सभी 11 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस ने आठ, रालोद ने एक, सीपीआई ने दो तथा सीपीएम ने एक सीट पर अपना प्रत्याशी खड़ा किया है।

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में जिन 11 सीटों पर मतदान होना है उनमें नगीना (सुरक्षित) मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, अमरोहा, बदायूं, आंवला, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर :सुरक्षित: तथा खीरी लोकसभा सीटें शामिल है।

चुनावी समर के इस चरण के लिए सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इस चरण के चुनाव में कई हस्तियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। आंवला संसदीय सीट से पिछला चुनाव जीती भाजपा नेता मेनका गांधी इस बार पीलीभीत से चुनावी समर में है, जबकि सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के भतीजे धर्मेन्द्र यादव बदायूं सीट पर अपना कब्जा बनाए रखने की लड़ाई लड़ रहे हैं।

पूर्व सांसद सलीम इकबाल शेरवानी बदायूं सीट को छोड़कर आंवला से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे है, तो मुरादाबाद में पूर्व क्रिकेटर एवं कांग्रेस सांसद मोहम्मद अजहरुद्दीन द्वारा इस सीट को छोड़ देने के बाद कांग्रेस ने यहां रामपुर की बेगम नूर बानो को अपना प्रत्याशी बनाया है, जबकि रामपुर की सीट पर कांग्रेस ने बेगम के बेटे विधायक नवाब काजिम अली खान पर दांव लगाया है।

Newsbeep

प्रदेश सरकार में पंचायती राज राज्यमंत्री कमाल अख्तर की पत्नी अमरोहा से चुनाव मैदान में हैं, जबकि पूर्व केन्द्रीय मंत्री संतोष गंगवार भाजपा के टिकट पर बरेली से अपना भाग्य आजमा रहे हैं। सम्भल लोकसभा से पिछला चुनाव बसपा के टिकट पर जीते शफीकुररहमान बर्क इस बार इसी सीट से सपा की साइकिल पर सवार होकर चुनावी वैतरणी पार करने की कोशिश में लगे हुए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


प्रदेश की जिन 11 लोकसभा सीटों पर गुरुवार को मतदान होना है उनमें, रामपुर, नगीना, शाहजहांपुर और बदायूं पर सपा, खीरी, मुरादाबाद एवं बरेली कांग्रेस तथा पीलीभीत एवं आंवला भाजपा के कब्जे में है, जबकि अमरोहा रालोद और संभल की सीट पर बसपा काबिज है।