NDTV Khabar

Hajj 2019: हज यात्रियों का पहला जत्था सऊदी के लिए रवाना

Haj Yatra 2019: सऊदी अरब (Saudi Arab) में भारत की हज (Haj) हिस्सेदारी में 25,000 की वृद्धि के साथ, इस वर्ष सबसे अधिक संख्या में भारतीय हज करेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Hajj 2019: हज  यात्रियों का पहला जत्था सऊदी के लिए रवाना

Haj 2019:हज यात्रा 14 सितंबर तक जारी रहेगी

श्रीनगर:

इस साल हज यात्रा (Haj Yatra) के लिए गुरुवार को 304 तीर्थयात्रियों का पहला जत्था श्रीनगर से सऊदी अरब (Saudi Arab) के लिए रवाना हो गया. जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल सत्य पाल मलिक श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर हज यात्रियों को विदा करने आए थे.तीर्थयात्रियों को श्रीनगर शहर के बेमिना क्षेत्र के हज हाउस से विशेष बसों में हवाई अड्डे तक ले जाया गया. इस साल राज्य से 11,500 से अधिक यात्री तीर्थ यात्रा पर जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: इस साल सबसे अधिक संख्या में भारतीय करेंगे हज यात्रा

हज के लिए विमान श्रीनगर से सऊदी अरब के लिए 29 जुलाई तक उड़ान भरेंगे. 20 जुलाई तक सभी हज विमान मदीना हवाई अड्डे पर उतरेंगे और उसके बाद 29 जुलाई तक श्रीनगर से जाने वाले विमान मक्का हवाई अड्डे पर उतरेंगे.

श्रीनगर हवाई अड्डे पर यात्रियों के लिए विदेशी मुद्रा की व्यवस्था की गई है.


यह भी पढ़ें: कैसे शुरू हुई हज के लिए सब्सिडी, सरकार ने क्यों किया खत्म

टिप्पणियां

आपको बता दें कि सऊदी अरब में भारत की हज हिस्सेदारी में 25,000 की वृद्धि के साथ, इस वर्ष सबसे अधिक संख्या में भारतीय हज करेंगे. इस साल 10,000 की वृद्धि के साथ इंडोनेशिया के 2.31 लाख लोग हज करेंगे. फरवरी में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की भारत यात्रा के दौरान भारत के हज कोटे में वृद्धि की घोषणा की गई थी. यह इन वर्षों में तीसरी वृद्धि रही.

इस साल हज चार जुलाई से 14 सितंबर तक होगा. मुख्य हज अवधि 8 से 14 अगस्त तक होगी, जब दुनिया भर के मुसलमान मक्का और आसपास के पवित्र स्थलों में हज की रस्में अदा करेंगे. 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement