Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

केदारनाथ के लिये हेलीकॉप्टर सेवा में 50 प्रतिशत छूट, केदार महोत्सव का आयोजन फरवरी में

ईमेल करें
टिप्पणियां
केदारनाथ के लिये हेलीकॉप्टर सेवा में 50 प्रतिशत छूट, केदार महोत्सव का आयोजन फरवरी में

फाइल फोटो

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने नये साल के मौके पर केदारनाथ जाकर पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया और घोषणाा की कि मकर सक्रांति के दिन (14 जनवरी) से श्रद्धालुओं के लिये देहरादून से केदारनाथ के लिये 50 प्रतिशत छूट पर हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जायेगी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सभी को गर्व है कि केदारनाथ में विषम परिस्थितियों एवं शून्य से नीचे तापमान में भी हमारे लोग पुनर्निमाण कार्य में लगे हुए हैं।
 
केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यो पर संतोष प्रकट करते हुए मुख्यमंत्री रावत ने मंदिर में मत्था टेका और राज्य की सुख समृद्घि एवं विकास की प्रार्थना की। केदारनाथ में उन्होंने वहां कार्य कर रही नेहरू इंस्टीटयूट आफ माउंटेनियरिंग (निम) की टीम, पुलिस एवं राज्य आपदा रिस्पांस फोर्स (एसडीआरएफ) के जवानों को नववर्ष की शुभकानाएं देते हुए उन्हें गरम टोपी, इनर एवं मिठाई दी।

----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- 
यह भी पढ़ें : जानें: वर्ष 2016 में 14 की बजाय 15 जनवरी को क्यों मनायी जायेगी मकर संक्रांति
----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- -----

 
मुख्यमंत्री ने दौरान घोषणा की कि मकर संक्रांति से देहरादून से केदारनाथ के लिये 50 प्रतिशत छूट पर हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जायेगी ताकि भक्तजन केदारनाथ में बर्फ से आच्छादित केदारनाथ धाम के दर्शन एवं प्रकृति का आनंद ले सकें। उन्होंने यह भी कहा कि तीर्थ पुरोहितों को प्रति परिवार एक लाख रूपये का मुआवजा तथा छूटे हुए 923 मजदूरों को 10-10 हजार रूपये दिये जायेंगे।
 
रावत ने कहा कि जनवरी या फरवरी माह में अधिक बर्फवारी के अवसर पर केदार महोत्सव का आयोजन किया जायेगा और इसके लिये उन्होंने निम के प्रधानाचार्य कर्नल अजय कोठियाल को तिथि एवं कार्यक्रम तैयार करने को कहा।
 
उन्होंने ने कहा कि केदारनाथ में पुनर्निमाण कार्य चल रहे हैं और अगली केदारनाथ यात्रा और अच्छे स्वरूप में देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा कि अगली यात्रा तक केदारनाथ में लगभग एक हजार यात्रियों के रूकने की व्यवस्था हो जायेगी।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement