NDTV Khabar

अक्षय तृतीया: आज खरीद रहे हैं सोना तो इन बातों का रखें ख्याल...

5 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
अक्षय तृतीया: आज खरीद रहे हैं सोना तो इन बातों का रखें ख्याल...

सुनार से नगों का रत्ती भी जान लें.

आज अक्षय तृतीया है. इस दिन लोग नई चीजें खासकर सोना खरीदना शुभ मानते हैं. मान्यता है कि इस दिन सोना खरीदने से समृद्धि आती है. अक्षय तृतीया के दिन जो भी कार्य किये जाते हैं, उनका अक्षय फल मिलता है. अक्षय यानी जो जिसका कभी क्षय न हो या जो कभी नष्ट न हो. यह भी एक कारण है कि इस दिन लोग सोना खरीदते हैं, जो बरकत देता है. 
अगर आप भी आज अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने जा रहे हैं, तो कुछ बातों का रखें खास ख्याल... 

शुद्धता का ख्याल 
सोना खरीदते समय उसकी शुद्धता पर ध्यान जरूर दें. सोना का सबसे शुद्ध रूप 24 कैरट गोल्ड है. लेकिन क्योंकि सोना बहुत लचीला धातु है इसलिए 24 कैरट में आभूषण नहीं बन पाते. आभूषण बनाने के लिए 22 या 18 कैरट का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में अगर आप आभूषण खरीद रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि 22 कैरट की कीमत भी 24 कैरट से कम होगी. इसलिए आभूषण खरीदने से पहले सुनार से सोन की शुद्धता और कीमत एक बार जान लें और उससे बिल पर भी लिखवा लें. 

जेम स्टोन की शुद्धता 
कई बार सोने के आभूषणों में नग लगे होते हैं. ऐसे में सुनार आपसे नग की कीमत भी वसूलता है. जब भी नग लगे आभूषण खरीदें, तो सुनार से उन नगों का रत्ती भी जान लें. उनकी शुद्धता का पैमाना जानें और सर्टिफिकेट जरूर लें. इस बात का ध्यान रखें कि वह आभूषण का वजन करते हुए बड़े नगों को सोने से अलग कर ले. 

ट्रेडमार्क है जरूरी 
जब भी आप सोने के आभूषण या कोई और सामान खरीदें, तो ध्यान से देखें उस पर एक ट्रेडमार्क जरूर होगा. सोने की वस्तुओं पर हमेशा ट्रेडमार्क होता है. अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो किसी सुनार से या खुद ऑनलाइन इसके बारे में पता कर सकते हैं. पर वह आभूषण न खरीदें जिसपर कि ट्रेडमार्क न बना हो.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement