NDTV Khabar

Amarnath Yatra 2018: यात्र‍ियों के लए जम्‍मू-तवी रेलवे स्‍टेशन पर CRPF ने बनाया हेल्‍प डेस्‍क

अमरनाथ यात्रियों (Amarnath Pilgrims) की सुविधा के लिए 'मददगार' नाम के इस डेस्क को जम्मू-तवी रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर बनाया गया है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Amarnath Yatra 2018: यात्र‍ियों के लए जम्‍मू-तवी रेलवे स्‍टेशन पर CRPF ने बनाया हेल्‍प डेस्‍क

अमरनाथ यात्रा के लिए इस बार सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं

खास बातें

  1. अमरनाथ यात्रियों के लिए CRPF ने हेल्‍प डेस्‍क बनाया है
  2. ये हेल्‍प डेस्‍क जम्‍मू-तवी रेलवे स्‍टेशन पर लगाया है
  3. ऐसा यात्रियों की सुविधा के लिहाज से किया गया है
नई द‍िल्‍ली :

केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने दक्षिण कश्मीर हिमालय में पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन के लिए जाने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा के वास्ते यहां रेलवे स्टेशन पर एक हेल्प डेस्क बनाया है.

'बम-बम भोले' से गूंज उठा अमरनाथ, शिव भक्‍त बोले- 'डर से ऊपर आस्‍था'

सीआरपीएफ के जनसंपर्क अधिकारी आशीष कुमार झा ने बताया कि 'मददगार' नाम के इस डेस्क को जम्मू-तवी रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर बनाया गया है, जो देश के तमाम भागों से आने वाले तीर्थयात्रियों को मदद मुहैया कराएगा. 

उन्होंने बताया कि यह हेल्पडेस्क 24 घंटे काम करेगा और बल के दो जवान तीर्थयात्रियों की मदद के लिए उपलब्ध रहेंगे.
 
सीआरपीएफ की 166 वीं बटालियन के कमांडेंट झा ने बताया कि तीर्थयात्रा से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी डेस्क पर उपलब्ध होगी. डेस्क पर आधार शिविरों से लेकर, ठहरने की व्यवस्था, मार्ग, चिकित्सा सुविधाएं और जलवायु की स्थिति से संबंधित जानकारी मुहैया कराई जाएगी.

अब से पहले कभी नहीं किए गए ऐसे सुरक्षा इंतजाम


तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर इस साल सीआरपीएफ ने एक विशेष मोटरसाइकिल दस्ते की भी शुरुआत की है.  झा ने कहा, 'सीआरपीएफ एक जनोन्मुखी बल है और लोगों की सेवा को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक रखता है.'

टिप्पणियां

अमरनाथ जाने वाले वाहनों पर नजर रखने के लिए सरकार पहली बार रेडियो फ्रीक्वेंसी टैग का इस्तेमाल कर रही है, जबकि सीआरपीएफ ने कैमरे और जीवनरक्षक उपकरणों से लैस मोटरसाइकिल दस्ते उतारे हैं. गौरतलब है कि पिछले साल अमरनाथ श्रद्धालुओं को ले जा रही एक बस पर हुए आतंकवादी हमले के बाद इस साल की यात्रा के लिए सुरक्षा और भी बढ़ा दी गई है.

Video: फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement