NDTV Khabar

एक दिन के स्थगन के बाद फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा

भगवती नगर यात्री निवास से निकले कुल 3,926 तीर्थयात्रियों में से कड़ी सुरक्षा के बीच 1,608 यात्रियों का काफिला बालटाल की ओर, जबकि 2,318 लोगों का काफिला पहलगाम की ओर रवाना हुआ.अमरनाथ यात्रा : टूटा 4 साल का रिकॉर्ड, 24 दिनों में 3 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एक दिन के स्थगन के बाद फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा
जम्मू:

खराब मौसम के कारण एक दिन तक स्थगित रहने के बाद शनिवार (27 जुलाई) को अमरनाथ यात्रा पुन: शुरू हो गई. इसके साथ ही करीब 4 हजार तीर्थयात्रियों ने बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए प्रस्थान किया. भगवती नगर यात्री निवास से निकले कुल 3,926 तीर्थयात्रियों में से कड़ी सुरक्षा के बीच 1,608 यात्रियों का काफिला बालटाल की ओर, जबकि 2,318 लोगों का काफिला पहलगाम की ओर रवाना हुआ.

एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को 5,745 तीर्थयात्रियों ने पवित्र शिवलिंग के दर्शन किए थे, जबकि अन्य तीर्थयात्रियों को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर खराब मौसम के कारण आगे जाने से रोक दिया गया था.

अमरनाथ यात्रा : टूटा 4 साल का रिकॉर्ड, 24 दिनों में 3 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

कश्मीर में समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित अमरनाथ गुफा में बर्फ की विशाल संरचना, जो भगवान शिव का प्रतीक है, चंद्रमा भिन्न चरणों के अनुसार घटती-बढ़ती रहती है.


अब तक तीर्थयात्रा पर आए 26 तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा दो स्वंयसेवियों और सुरक्षाकर्मियों की भी मौत हो चुकी है.

टिप्पणियां

इस साल एक जुलाई को शुरू हुई 45 दिवसीय अमरनाथ यात्रा का समापन 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा उत्सव के साथ होगा. 

इनपुट-आईएएनएस



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement