NDTV Khabar

आज से शुरू हुआ अमृत सिद्धि महोत्सव

अमृत सिद्धि महोत्सव में भारी संख्‍या में जैन समुदाय के श्रद्धालुओं के भाग लेने की संभावना है. भीड़ पर नियंत्रण रखने के लिए यहां यातायात पुलिस ने खास इंतजाम किए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज से शुरू हुआ अमृत सिद्धि महोत्सव
नयी दिल्‍ली: संघीजी मन्दिर, सांगानेर जयपुर में अमृत सिद्धि महोत्सव आज से शुरू हो चुका है. यह महोत्‍सव 25 जून तक चलेगा, जिसके दौरान संघीजी मन्दिर में स्थित जिनबिम्बों को दर्शन के लिए बाहर निकाला जा रहा है. इस आयोजन में भारी संख्‍या में जैन समुदाय के श्रद्धालुओं के भाग लेने की संभावना है. भीड़ पर नियंत्रण रखने के लिए यहां यातायात पुलिस ने खास इंतजाम किए हैं.

दरअसल इस महोत्‍सव के दौरान भगतगण जिनालय के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. ऐसा कहा जाता है कि ये प्रतिमाएं दिव्य शक्तियों से ओतप्रोत हैं.इस महोत्‍सव के दौरान जिनालय को मुख्य मंदिर में विराजमान कराया जाएगा. जहां ये भगतगण इनके दर्शन कर पाएंगे.

इस मंदिर में भूगर्भ से जिनालय को सबसे पहले सन 1933 में दर्शन के लिए निकाला गया था, लेकिन उस दौरान बेहद थोड़े समय के लिए श्रद्धालुओं को इनके दर्शन करने की सुविधा दी गई थी. इसके बाद 1971,1987, 1992, 1994 और 1999 में भी इन्‍हें कुछ समय के लिए दर्शन के लिए निकाला गया.

ऐसे में ये पहली बार होगा जब इन प्रतिमाओं को 7 दिन के लिए भूगर्भ से निकाला जा रहा है. यही कारण है कि इस बार इस महोत्‍सव में भारी भीड़ उमड़ने की संभावना जताई जा रही है.

श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए मंदिर प्रशासन ने पर्याप्त आवास व्यवस्था, भोजन व्यवस्था, परिवहन और पार्किंग व्यवस्थाएं की हैं.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement