कई मायनों में ऐतिहासिक होगी अयोध्या की रामलीला

अयोध्या की रामलीला( Ayodhya's Ramlila) इस बार कई मायनों में ऐतिहासिक होगी. दिग्गज कलाकारों से सजने जा रही इस रामलीला की तैयारियों पर खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ(Yogi Adityanath) नजर रख रहे हैं.

कई मायनों में ऐतिहासिक होगी अयोध्या की रामलीला

कई मायनों में ऐतिहासिक होगी अयोध्या की रामलीला

लखनऊ:

अयोध्या की रामलीला( Ayodhya's Ramlila) इस बार कई मायनों में ऐतिहासिक होगी. दिग्गज कलाकारों से सजने जा रही इस रामलीला की तैयारियों पर खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ(Yogi Adityanath) नजर रख रहे हैं. रामलीला देखने के लिए दर्शकों को आने की इजाजत नहीं होगी. इसे 17 से 25 अक्टूबर के बीच विभिन्न सेटेलाइट चैनलों तथा यूट्यूब पर देखा जा सकेगा. रामलीला का मंचन अयोध्या में सरयू नदी के किनारे स्थित लक्ष्मण किले में होगा. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया, कि आगामी शारदीय नवरात्रि से अयोध्या में होने वाली रामलीला इस बार न सिर्फ खास होगी, बल्कि कई मामलों में ऐतिहासिक भी होगी. राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार अयोध्या की रामलीला को विश्वस्तरीय बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है.

यह भी पढ़ें- ‘अयोध्या की रामलीला' 14 भाषाओं में डिजिटल रूप से होगी उपलब्ध

खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसकी तैयारियों पर नजर रख रहे हैं. उन्होंने बताया कि रामलीला कमेटी ने भी देश-विदेश से साजो-सामान मंगाकर भव्य मंचन की तैयारी कर ली है. देश और दुनिया के नामचीन कलाकारों को अयोध्या की रामलीला के मंच पर उतारने के बाद अब साज-सज्जा और मंच की भव्यता को विश्वस्तरीय बनाकर पूरी दुनिया में भारतीय संस्कृति की झलक पेश करने की तैयारी है. रामलीला कमेटी के अध्यक्ष सुभाष मलिक ने बताया कि भगवान राम के राजशाही वस्त्र उनकी ससुराल नेपाल के जनकपुरी से बनकर आ रहे हैं. माता सीता के गहने और वस्त्र उनकी ससुराल अयोध्या में ही तैयार हो रहे हैं. भगवान राम के धनुष का निर्माण कुरुक्षेत्र में हो रहा है. रावण की कई पोशाकों में से एक खास पोशाक श्रीलंका से बनकर आई है. इसी तरह अन्य पात्रों के लिए भी खास तैयारी की गई है.

Newsbeep

यह भी पढ़ें-अयोध्या की रामलीला में रवि किशन बनेंगे भरत, तो मनोज तिवारी निभाएंगे अंगद का किरदार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने बताया, कि रामलीला में सांसद मनोज तिवारी अंगद और सांसद रवि किशन भरत की भूमिका में नजर आएंगे. इसके अलावा शाहबाज खान रावण का किरदार निभाएंगे. बिन्दु दारा सिंह हनुमान, असरानी नारद मुनि, रज़ा मुराद अहिरावण, अवतार गिल सुबाहु और जनक, राजेश पुरी निषादराज, अभिनेत्री रितु शिवपुरी कैकेयी और राकेश बेदी विभीषण की भूमिका निभाएंगे. मलिक के मुताबिक, रामलीला के मंचन में दर्शकों को आने की इजाजत नहीं होगी. रामलीला को सिर्फ सैटलाइट चैनल्स, यूट्यूब चैनल और अन्य सोशल मीडिया चैनल्स पर ही 17 से 25 अक्टूबर तक शाम 7 बजे से 10 बजे तक दिखाया जाएगा.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)