Bakrid 2018: 23 नहीं 22 अगस्त को मनाई जाएगी बकरीद, जानिए पहली बार क्यों हुई ऐसी गलती

बकरीद (Bakrid) का चांद 10 दिन पहले दिखता है. संभवत: ऐसा पहली बार हो रहा है जब बकरीद को लेकर यह पसोपेश की स्थिति बनी है.

Bakrid 2018: 23 नहीं 22 अगस्त को मनाई जाएगी बकरीद, जानिए पहली बार क्यों हुई ऐसी गलती

बकरीद तारीख को लेकर बनी सहमति, 22 अगस्त को मनेगा त्योहार

नई दिल्ली:

ईद-उल-अजहा (Eid al-Adha) को लेकर पसोपेश की स्थिति खत्म हो गई है. पहले बकरीद (Bakrid) की तारिख 23 बताई जा रही थी, लेकिन अब यह तय हो गया है कि बकरीद का त्योहार 22 अगस्त को ही मनाया जाएगा. इससे पहले इमरात-ए-शरीया-हिंद (Imarat E Sharia Hind) और रूयत-ए-हिलाल कमेटी (Ruet-e-Hilal Committee) समेत कई कमेटियों ने 22 अगस्त को ईद-उल-अजहा मनाने का ऐलान किया था लेकिन मरकजी-ए-हिलाल कमेटी (Markazi E Hilal Committee) ने इससे इत्तेफाकी नहीं जताते हुए 23 अगस्त को बकरीद मनाने की घोषणा की थी.

Bakrid 2018: 22 अगस्‍त को मनाई जाएगी ईद-उल-जुहा, जानिए क्‍यों दी जाती है बकरे की कुर्बानी?

चांदनी चौक स्थित फतेहपुरी मजिस्द के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने कहा कि 12 अगस्त को दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहने की वजह से चांद नहीं दिखा था. 15 अगस्त को फतेहपुरी कदीम-रूयत-ए-हिलाल कमेटी की फिर से बैठक हुई, जिसमें देश के अन्य हिस्सों में चांद दिखने के बारे में कई गवाही आईं. इसके बाद ईद-उल-अजहा या जुहा की तारीख पर सहमति बन गई है.

आखिर चांद देखकर ही क्यों मनाते हैं ईद, जानिए क्या है दोनों के बीच का संबंध...

उन्होंने कहा, ‘‘ देशभर में बकरीद का त्योहार 22 अगस्त को मनाया जाएगा.’’

इससे पहले इमरात-ए-शरीया-हिंद (Imarat E Sharia Hind) और रूयत-ए-हिलाल कमेटी (Ruet-e-Hilal Committee) ने रविवार को बयान जारी करके कहा था, ‘‘दिल्ली में चांद नहीं दिखा है लेकिन गुजरात, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु के कई लोगों ने चांद दिखने की पुष्टि की है.’’

Eid Ul Adha Mubarak 2018: बकरीद के लिए सबसे आसान और खूबसूरत मेहंदी डिज़ाइन्स

इन्होंने ऐलान किया था कि लिहाजा, बकरीद 22 अगस्त को मनाई जाएगी. इसके अलावा, उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना एवं आंध्र प्रदेश में भी 22 अगस्त को ही बकरीद का ऐलान किया गया था.

क्या है कुर्बानी और फर्ज के त्योहार 'ईद-उल-ज़ुहा' की कहानी...

गौरतलब है कि बकरीद का चांद 10 दिन पहले दिखता है. संभवत: ऐसा पहली बार हो रहा है जब बकरीद को लेकर यह पसोपेश की स्थिति बनी है.

VIDEO: देश भर में बकरीद की धूम
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com