Basant Panchami 2021: वाराणसी में क्यों सबसे खास होता है बसंत पंचमी का पर्व? जानिए

Basant Panchami 2021 in Varanasi: बसंत पंचमी का पर्व आज मनाया जा रहा है. आज ही के दिन से वसंत ऋतु की शुरूआत होती है.

Basant Panchami 2021: वाराणसी में क्यों सबसे खास होता है बसंत पंचमी का पर्व? जानिए

Basant Panchami 2021: वाराणसी में सबसे खास होता है बसंत पंचमी का पर्व.

नई दिल्ली:

Basant Panchami 2021 in Varanasi: बसंत पंचमी का पर्व आज मनाया जा रहा है. आज ही के दिन से वसंत ऋतु की शुरूआत होती है. इस दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है. वाराणसी में आज के दिन भोर से ही गंगा स्नान करके पीला वस्त्र धारण करके लोग सरस्वती पूजा करते हैं. 

वाराणसी में बसंत पंचमी का खास महत्व
वाराणसी में इसका खास महत्व इसलिए भी है, क्योंकि आज के दिन यहां बाबा विश्वनाथ का तिलकोत्सव भी होता है. बसंत पंचमी के दिन बाबा विश्वनाथ का तिलकोत्सव, शिवरात्रि के दिन शादी और रंगभरी एकादशी के दिन उनका गवना कराने की परंपरा वाराणसी में सदियों पुरानी है. इसलिए इस दिन का वाराणसी के लिए खास महत्व है. बसंत पंचमी के दिन वाराणसी में लोगों ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बसंत पंचमी पर पीले रंग का है खास महत्व
बसंत पंचमी के दिन लोग पीले रंग का वस्त्र पहन कर मां सरस्वती की पूजा करते हैं. कुछ लोग बसंत पंचमी को श्री पंचमी भी कहते हैं. इस दिन लोग खासकर छात्र-छात्रा विद्या की देवी सरस्वती की आराधना करते हैं.
 बच्चों की शिक्षा प्रारंभ करने या किसी नई कला की शुरुआत के लिए इस दिन को काफी शुभ माना जाता है. श्रद्धालु इस दिन पीले, बसंती या सफेद वस्त्र धारण करते हैं और विद्या की देवी का पूजन करते हैं.