Chandra Grahan 2018 : चंद्रग्रहण के कारण बदरीनाथ और केदारनाथ मंदिर के कपाट शुक्रवार दोपहर से शनिवार सुबह तक बंद रहेंगे

बदरीनाथ और केदारनाथ मंदिर के कपाट शुक्रवार दोपहर से शनिवार सुबह तक बंद रहेंगे. ऐसा चंद्र ग्रहण के कारण हो रहा है. चंद्र ग्रहण की अवधि में मंदिर में पूजा पाठ भी नहीं होगा.

Chandra Grahan 2018 : चंद्रग्रहण के कारण बदरीनाथ और केदारनाथ मंदिर के कपाट शुक्रवार दोपहर से शनिवार सुबह तक बंद रहेंगे

केदारनाथ मंदिर. (फाइल फोटो)

गोपश्वर:

बदरीनाथ और केदारनाथ मंदिर के कपाट शुक्रवार दोपहर से शनिवार सुबह तक बंद रहेंगे. ऐसा चंद्र ग्रहण के कारण हो रहा है. चंद्र ग्रहण की अवधि में मंदिर में पूजा पाठ भी नहीं होगा. श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के पीआरओ डॉ. हरीश गौड ने बताया कि चंद्र ग्रहण के सूतक काल से पहले 27 जुलाई को श्री बदरीनाथ मंदिर के कपाट दिन में 12 बजकर 30 मिनट एवं श्री केदारनाथ मंदिर के कपाट दिन में 2 बजकर 54 मिनट पर बंद हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें : Chandra Grahan: चंद्र ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या नहीं, जानिए यहां

उन्होंने कहा कि दूसरे दिन सुबह ग्रहण समाप्त होने के बाद नियमित पूजा अर्चना के लिए उन्हें फिर से खोल दिए जायेंगे. चंद्र ग्रहण का आरंभ रात्रि 11 बजकर 54 मिनट पर हो रहा है. ग्रहण काल 28 जुलाई प्रात: 3 बजकर 49 मिनट तक रहेगा. 28 जुलाई को श्री बदरीनाथ मंदिर एवं श्री केदारनाथ मंदिर प्रात: काल अपने निर्धारित समय पर दर्शनार्थ खुलेंगे.  

यह भी पढ़ें : Chandra Grahan: 27 जुलाई को होगा Lunar Eclipse, मिलेगी Blood Moon की भी झलक

बता दें कि  इस चंद्र ग्रहण में चंद्रमा लाल रंग का दिखेगा, जिसे ब्लड मून भी कहा जाता है. इस दौरान चांद देखने की उत्सुकता रहती है.

(इनपुट : भाषा)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com