दलाई लामा पहुंचेंगे बोधगया, देश-विदेश के हजारों बौद्ध श्रद्धालु होंगे शामिल

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा (Dalai Lama) 16 दिसंबर को बोधगया दौरे पर आ रहे हैं. अबतक के कार्यक्रम के मुताबिक बौद्ध संप्रदाय के प्रसिद्ध तीर्थस्थल बिहार के बोधगया में वह आठ जनवरी तक रहेंगे.

दलाई लामा पहुंचेंगे बोधगया, देश-विदेश के हजारों बौद्ध श्रद्धालु होंगे शामिल

दलाई लामा 16 दिसंबर को बोधगया आएंगे

नई दिल्ली:

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा (Dalai Lama) 16 दिसंबर को बोधगया दौरे पर आ रहे हैं. अबतक के कार्यक्रम के मुताबिक बौद्ध संप्रदाय के प्रसिद्ध तीर्थस्थल बिहार के बोधगया में वह आठ जनवरी तक रहेंगे. इस दौरान उनके रहने की व्यवस्था तिब्बती मठ (मॉनेस्ट्री) में की गई है. तिब्बती मठ के एक पुजारी ने बताया कि धर्मगुरु 17 दिसंबर की सुबह प्रसिद्ध महाबोधि मंदिर जाएंगे, जहां वह पूजा-अर्चना करेंगे. बोधगया प्रवास के दौरान दलाई लामा कालचक्र मैदान में 28 से 30 दिसंबर तक आयोजित विशेष शिक्षण कार्यक्रम में शामिल होंगे, जहां वह प्रवचन (टीचिंग) देंगे. इस कार्यक्रम में देश-विदेश के हजारों बौद्ध श्रद्धालु शामिल होंगे. 

जब एक रात चुपके से अपना देश छोड़ भारत आ गए दलाई लामा, जानें पूरा किस्सा

इस बीच धर्मगुरु कई अन्य कार्यक्रमों में शामिल होंगे. दलाई लामा के बोधगया आगमन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं. 

गया के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने बताया कि दलाई लामा के प्रवास स्थल तिब्बती मठ के साथ ही पूरे इलाके में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. इस दौरान पुलिस अधिकारियों की संबंधित क्षेत्रों में तैनाती भी की जाएगी.

दलाई लामा के 83वें जन्मदिन पर लेह में हुईं विशेष प्रार्थनाएं​

इनपुट - आईएएनएस

VIDEO: अरुणाचल में दलाई लामा, आग-बबूला हुआ चीन
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com