हज यात्रा 2017: आवेदन के लिए अंतिम तारीख में इजाफा, 6 फरवरी तक जमा होंगे आवेदन

हज यात्रा 2017: आवेदन के लिए अंतिम तारीख में इजाफा, 6 फरवरी तक जमा होंगे आवेदन

हज-2017 के लिए वैध पासपोर्ट हज आवेदन के साथ संलग्न करना अनिवार्य है. (फाइल फोटो)

साल 2017 की हज यात्रा के लिए जमा होने वाले आवेदनों की अंतिम तारीख में इजाफा किया गया है, अब ये आवेदन छह फरवरी तक जमा होंगे, पूर्व में आवेदन 27 जनवरी तक जमा किए जाने वाले थे. भारतीय हज कमिटी (Haj Committee of India - HCOI) के अनुसार, हज-2017 के लिए आवेदकों को अपने वैध पासपोर्ट हज आवेदन के साथ संलग्न करना अनिवार्य होगा. आवश्यक है कि पासपोर्ट की वैधता की तिथि कम से कम 28 फरवरी 2018 हो.

सउदी अरब ने की भारत के वार्षिक हज कोटे में 34,500 की वृद्धि, छह सदस्यीय समिति का गठन
 
गौरतलब है कि हज यात्रा के आवेदन छह फरवरी तक जमा होंगे, पूर्व में यह आवेदन 27 जनवरी तक ही जमा होना थे. आवेदन जमा करने की तारीख में बढ़ोतरी आवेदकों की सुविधा के लिए की गई है. हज आवेदन पत्र (Haj Application Form - HAF) तथा मार्गदर्शक सूचनायुक्त पुस्तिका राज्य/केंद्र शासित प्रदेश हज कमेटियों (State Haj Committees - SHCs) से मुफ्त उपलब्ध है.
 
आवेदन फॉर्म को www.hajcommittee.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है. इसे राज्य/केंद्र शासित प्रदेश हज कमेटियों (SHCs) के वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है.

हजयात्रा-2017: जायरीन के रूप में आतंकवादियों का प्रवेश रोकने के लिए सऊदी अरब सरकार ने सुरक्षा कड़ी की
 
हाल ही में सउदी अरब ने भारत के हज कोटे में 34,500 की वृद्धि को मंजूरी दी है. 1988 के बाद पहली बार भारत से हज पर जाने वाले यात्रियों के कोटे में इतनी बड़ी वृद्धि की गई है. वहीं, सउदी अरब की ओर से भारतीय हज कोटे को बढ़ाए जाने के बाद केंद्र सरकार ने हज सब्सिडी के मुद्दे पर विचार के लिए छह सदस्यीय समिति का गठन किया.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com