NDTV Khabar

Dev Deepawali 2017: जानिए क्‍या है पूजा का मुहूर्त

देव दीपावली 2017: आपको बता दें कि यह पर्व दीपावली के 15 दिनों के बाद मनाया जाता है. ऐसा माना गया है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन देव और देवता दीपावली मनाते हैं और इस दिन सभी देवी और देवता काशी जाते हैं. ऐसे में यह पर्व उत्तर प्रदेश के लिए काफी अहम हो जाता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Dev Deepawali 2017: जानिए क्‍या है पूजा का मुहूर्त

देव दीपावली 2017: धरती पर उतरेंगे भगवान

कार्तिक महीने की पूर्णिमा को देव दीपावली मनाई जाती है. इस बार यह त्‍योहार 3 नवंबर यानी इस शुक्रवार को मनाया जाएगा. आपको बता दें कि यह पर्व दीपावली के 15 दिनों के बाद मनाया जाता है. ऐसा माना गया है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन देव और देवता दीपावली मनाते हैं और इस दिन सभी देवी और देवता काशी जाते हैं. ऐसे में यह पर्व उत्तर प्रदेश के लिए काफी अहम हो जाता है.

देव दीपावली के दिन गंगा नदी के हर घाट पर अनेकों दीए जलाए जाते हैं और गंगा नदी की पूजा की जाती है. ऐसा कहा गया है कि देव दीपावली की यह परम्परा सबसे पहले पंचगंगा घाट पर शुरू की गई थी. यहां 1915 में हजारों दीए जलाए गए थे.

देव दीपावली के दिन दीपक दान करने का विशेष महत्‍व होता है. इससे भक्‍तजनों को ईश्‍वर की कृपा प्राप्‍त होती है. ध्‍यान रहे जब आप दीप दान करें तो आपका मूंह पूरब दिशा की ओर होना चाहिए.
  Dev Deepawali 2017: मुहूर्त और समय

सूर्योदय: 03 नवंबर, सुबह 06:36 बजे.

सूर्यास्त: 03 नवंबर, शाम 05:43 बजे.

3 नवंबर को पूर्णिमा तिथि दोपहर 01:47 पर शुरू होगी.

04 नवंबर को पूर्णिमा तिथि, सुबह 10:52 मिनट पर खत्‍म होगी.

आस्था से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement