NDTV Khabar

Navratri 2017: इन रंगों को पहनकर दिखें खूबसूरत और घर लाएं खुशहाली

Navratri 2017: नवरात्रों में भी माता के हर रूप के लिए आपको एक खास रंग के कपड़े पहनने चाहिए. इससे जहां आपको हर दिन एक नए रंग में रंगने का मौका मिलेगा, वहीं मां दुर्गा की कृपा भी होगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Navratri 2017: इन रंगों को पहनकर दिखें खूबसूरत और घर लाएं खुशहाली

Navratri 2017: नवरात्रों में भी माता के हर रूप के लिए आपको एक खास रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

नवरात्र शुरू होते ही मां दुर्गा के कई रंग और रूप हमें देखने को मिलते हैं. नवरात्र के 9 दिनों में दुर्गा मां के इन सभी 9 रूपों की खास पूजा की जाती है. इसके लिए तैयारियां काफी पहले से शुरू हो जाती हैं. मूर्तिकार कई महीने पहले से मां के अनेक रूपों को आकार देने में जुट जाते हैं. ढ़ाकी की थाप सुनाई देने लगती है और बड़े-बड़े पंडाल सजने लगते हैं. भारत के सभी लोगों के लिए ये 9 दिन किसी धार्मिक मेले से कुछ कम नहीं होते हैं. इन 9 रातों को काफी श्रद्धा और धूमधाम से मनाया जाता है. सभी लोग सजधज कर माता के हर रूप को देखने आते हैं. लेकिन जैसे मान्यता के अनुसार हर दिन के लिए शुभ माने जाने वाले कपड़ों का रंग तय होता है, ठीक वैसे ही नवरात्रों में भी माता के हर रूप के लिए आपको एक खास रंग के कपड़े पहनने चाहिए. इससे जहां आपको हर दिन एक नए रंग में रंगने का मौका मिलेगा, वहीं मां दुर्गा की कृपा भी होगी. आइए हम आपको बताते हैं कि इस नवरात्रि कौन से दिन क्या पहनें:

पहला दिन - नवरात्र के पहले दिन इस त्योहार का जोश दोगुना रहता है. पहले दिन को माता शैलपुत्री का दिन कहा जाता है. इसीलिए इस दिन अगर आप कुछ पीला पहनेंगे तो यह आपके लिए शुभ होगा. रात में आप पीला पहनकर खुद को भी भक्ति में डूबता हुआ पाएंगे. 

दूसरा दिन - नवरात्र के दूसरे दिन आप कुछ हरे रंग का पहनकर माता के दरबार में जा सकते हैं. यह दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है, इसीलिए यह हरा रंग आपके लिए शुभ हो सकता है. जरूरी नहीं है कि आप गाढ़ा हरा रंग पहनें, कोई हल्का रंग भी ट्राइ कर सकते हैं.
  तीसरा दिन - मां दुर्गा के दो रूपों की पूजा करने के बाद दिन आता है मां के तीसरे रूप यानी मां चंद्रघंटा की पूजा करने का. कहा जाता है कि इस दिन अगर हल्का भूरा रंग पहना जाए तो काफी शुभ होता है. आप इस रंग का कोई कुर्ता या फिर साड़ी पहनकर जा सकते हैं. 

चौथा दिन - चौथे दिन नवरात्र उत्सव की रौनक और भी ज्यादा बढ़ी हुई लगती है. उत्साह चार गुना बढ़ जाता है. इस दिन मां कूष्मांडा की पूजा की जाती है. इस दिन के लिए आप कुछ ऑरेंज कलर पहनकर खुद को फीलगुड करवा सकते हैं. 

पांचवा दिन - पांचवे दिन मां दुर्गा के पांचवे रूप स्कंदमाता को पूजा जाता है. कहा जाता है कि स्कंदमाता के इस खास दिन पर अगर आप कुछ सफेद पहनकर पूजा में जाएं तो काफी लाभकारी होता है. इससे एक सकारात्मक ऊर्जा भी आपके अंदर आएगी. 

छटा दिन - मां दुर्गा को आपने ज्यादातर किसी लाल लिबास में ही देखा होगा. क्योंकि यह लाल रंग माता की शक्ति का भी प्रतीक होता है. इस त्योहार के छटे दिन मां कात्यानी की पूजा की जाती है. इसीलिए अगर लाल रंग के कपड़े पहन सकें तो जरूर पहनें.

सातवां दिन - मां दु्र्गा का एक रूप कालरात्रि भी है. जिसकी नवरात्र के 7वें दिन पूजा की जाती है. इस दिन आप अगर कुछ नीले रंग का पहनकर माता के दरबार में जाएंगे तो यह काफी शुभ होगा. नीला रंग अपने आप में काफी आकर्षक होता है. 

टिप्पणियां
आठवां दिन - इस दिन को अष्टमी के तौर पर भी मनाया जाता है. भक्त लोग बड़े ही उत्साह के साथ अष्टमी पर पूजा अर्चना करते हैं. मां महागौरी की इस दिन पूजा होती है. इसीलिए इस दिन गुलाबी रंग पहनना आपके लिए लाभकारी होगा. अष्टमी पर इस रंग के साथ आप अपनी अलग छाप भी छोड़ सकते हैं. 

नौवां दिन - इस पूरे त्यौहार में मां दुर्गा के 8 रूपों की धूमधाम से पूजा करने के बाद अंत में मां सिद्धदात्री की पूजा होती है. क्योंकि यह आखिरी दिन होता है, इसीलिए इसमें सैकड़ों भक्त माता के दरबार में आते हैं. अगर बात की जाए इस दिन पहनने वाले कपड़ों के रंग की तो नवमी के दिन आप कोई बैंगनी रंग का कपड़ा पहनकर माता की पूजा कर सकते हैं.
 
आस्था से जुड़ीं और खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement