दशहरा फैक्ट्स 2018: विदेशों में भी मनाया जाता है Dussehra, कहीं कहा जाता है 'Golu' तो कहीं दी जाती है बलि

Dussehra 2018: दशहरा सिर्फ भारत में नहीं बल्कि दो पड़ोसी देश बांग्लादेश और नेपाल में भी मनाया जाता है. वहीं, मलेशिया में दशहरे के लिए राष्ट्रीय छुट्टी (National Holiday) भी होती है. 

दशहरा फैक्ट्स 2018: विदेशों में भी मनाया जाता है Dussehra, कहीं कहा जाता है 'Golu' तो कहीं दी जाती है बलि

दशहरा से जुड़े 10 फैक्ट्स

नई दिल्ली:

Dussehra 2018: आज दशहरा धूमधाम से मनाया जा रहा है. मैदानों में रावण के बड़े पुतलों को जलाने की तैयारियां हो चुकी हैं, तो कुछ मंदिरों में रावण की पूजा-अर्चना चल रही है. मेले सज चुके हैं और रामलीला में रावण वध बस होने ही वाला है. ठीक इसी तरह हर साल शरद नवरात्रि के नौं दिन पूरे के बाद दसवें दिन विजयदशमी या दशहरा मनाया जाता है. लेकिन इस बार सिर्फ रावण वध देखने तक ही दशहरा सीमित ना रखें बल्कि यहां दिए दशहरे से जुड़े फैक्ट्स के बारे में भी पढ़ें.   

Dussehra Messages 2018: बुराई पर होगी अच्छाई की जीत, इन 10 संदेशों के साथ मनेगा रावण वध का जश्न​

1. दशहरा सिर्फ भारत में नहीं बल्कि दो पड़ोसी देश बांग्लादेश और नेपाल में भी मनाया जाता है. वहीं, मलेशिया में दशहरे के लिए राष्ट्रीय छुट्टी (National Holiday) भी होती है. 

2. मान्यता है कि सबसे पहले दशहरा 17वीं सदी में मैसूर के राजा ने मनाया था. मैसूर का दशहरा पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. यहां दशहरा उत्‍सव के दौरान चामुंडेश्‍वरी मंदिर और मैसूर महल को भव्‍य तरीके से सजाया जाता है और विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. विजयदशमी के मौके पर मैसूर का राज दरबार आम लोगों के लिए खोल दिया जाता है. पूरे 10 दिनों तक धूमधाम से उत्‍सव मनाया जाता है. 10वें दिन के उत्‍सव को जम्‍बू सवारी या अम्‍बराज कहा जाता है. इस पर्व के कर्नाटक में बेहद प्रसिद्ध होने के कारण साल 2008 में कर्नाटक सरकार ने इस राज्योत्सव घोषित किया. 

3. मैसूर की तरह कुल्‍लू का दशहरा भी काफी प्रसिद्ध है. सात दिन तक चलने वाले दशहरे में विजयदशमी के दौरान 100 से ज्‍यादा देवी-देवताओं को सजी हुई पालकियों में बैठाया जाता है. सातवें दिन व्‍यास नदी के किनारे लंका दहन होता है. यहां रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण का पुतला नहीं जलाया जाता, बल्‍कि काम, क्रोध, लोभ, मोह और अहंकार के नाश के प्रतीक के तौर पर पांच पशुओं की बलि दी जाती है.

Dussehra: राम नहीं भारत के इन 6 मंदिरों में होती है रावण की पूजा, दशहरे के दिन मनता है शोक

4. तमिलनाडु में दशहरे के दिन मां दुर्गा के रूप चामुंडेश्वरी की पूजा होती है. इस पर्व को वहां गोलू (Golu) कहकर बुलाया जाता है. 

5. दशहरे (दश+हरा) शब्द का संस्कृत में अर्थ है 'सूर्य का उदय ना होना'. इसी अर्थ के चलते यह माना जाता है कि वध के आखिरी दिन जब तक राम ने रावण को मार नहीं दिया तब तक सूर्य नहीं उगा.  

6. रावण के दस सिर का अलग-अलग अर्थ होता है.
पहला - काम वासना
दूसरा - क्रोध
तीसरा - मोह
चौथा - लोभ
पाचवां - गौरव
छठा - ईर्ष्या
सातवां - स्वार्थ
आठवां - अन्याय
नवां - अमानवता
दसवां - अहंकार

ऐसी था रावण की Family Tree: 3 पत्नियों से थे 7 पुत्र, सौतेला भाई था धन का राजा​

7. किसानों के लिए बुराई पर अच्छाई की जीत के साथ-साथ यह पर्व खरीफ फसल का पक जाना भी है. इसे काटने के बाद दिवाली से किसान रबी फसल की तैयारियों में लग जाते हैं. 

8. दशहरा को विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता है. इसका अर्थ है 10वें हुई जीत. क्योंकि 10 वें दिन मां दुर्गा ने राक्षस महिसासुर का वध किया था. पढ़ें पूरे वध की कहानी

9. हर साल दशहरा शरद नवरात्र के 10वें दिन और दीपावली से ठीक 20 दिन पहले आता है. हिन्‍दू कैलेंडर के अनुसार आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी को विजयदशमी या दशहरे का त्‍योहार मनाया जाता है.   

10. दशहरे के दिन गाड़ी, इलेक्ट्रॉनिक्स, जेवर और कपड़े खरीदना शुभ माना जाता है. साथ ही यह भी मान्यता है कि दशहरा के दिन विजय मुहूर्त के दौरान कोई भी नया काम किया जाए तो सफलता जरूर मिलती है. 

दशहरे से जुड़ी और रोचक खबरें
Happy Dussehra 2018: वाट्सऐप और फेसबुक के लिए सबसे बढ़िया 10 Dussehra Status​
Dussehra: राम नहीं भारत के इन 6 मंदिरों में होती है रावण की पूजा, दशहरे के दिन मनता है शोक
ऐसी था रावण की Family Tree: 3 पत्नियों से थे 7 पुत्र, सौतेला भाई था धन का राजा​
Dussehra Messages 2018: बुराई पर होगी अच्छाई की जीत, इन 10 संदेशों के साथ मनेगा रावण वध का जश्न​
Dussehra 2018: जानिए दशहरा की तिथि, विजय मुहूर्त, महत्‍व और परंपराओं के बारे में सब कुछ​
Dussehra 2018: श्रीलंका की इस गुफा में रखा गया था रावण का शव! जानें क्या हुआ था वध के बाद
Dussehra 2018: बिहार के इस मैदान में खड़ा है 70 फीट ऊंचा रावण, 25 लाख रुपये हुए खर्च

Videos: वीडियो में देखें कोलकाता के पंडाल का नज़ारा
(कोलकाता की दुर्गा पूजा से जुड़े वीडियो सब्‍सक्राइब करने के लिए क्लिक करें यहां)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com