NDTV Khabar

EID 2019: सऊदी अरब में आज मनी ईद, भारत में 5 जून को मनाई जाएगी ईद-उल-फितर

रमजान का महीना 30 दिनों तक चलता है. लेकिन इस बार 5 जून को ईद होने पर रमज़ान का महीना सिर्फ 29 दिन का ही रहेगा. वहीं, साल 2018 में ईद 16 जून को मनाई गई थी. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
EID 2019: सऊदी अरब में आज मनी ईद, भारत में 5 जून को मनाई जाएगी ईद-उल-फितर

5 जून को है ईद

खास बातें

  1. 5 जून को है ईद अल-फितर
  2. सऊदी अरब में आज मनाई जा रही है ईद
  3. भारत और पाकिस्तान में 5 जून को ईद
नई दिल्ली:

सऊदी अरब में 4 जून को ईद (Eid 2019) मनाई जा रही है. यूएई के एक दिन बाद यानी 5 जून को भारत में मीठी ईद (Mithi Eid 2019) मनाई जाएगी. मून साइटिंग कमीटी (चंद्रमा-दर्शन करने वाली समिति) ने अबूधाबी के न्यायिक विभाग में शव्वाल का पहला दिन 5 जून को बताया. बता दें, शव्वाल के पहले दिन ही विश्वभर में मीठी ईद (Eid Ul Fitr) मनाई जाती है.

सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया और एशिया के बाकी हिस्सों में ईद 5 जून (Eid Date) को मनाई जाएगी. 

Eid ul Fitr 2019: ईद का चांद तुम ने देख लिया, चांद की ईद हो गई होगी...ईद के लिए शानदार शायरी

बता दें, रमजान का महीना 30 दिनों तक चलता है. लेकिन इस बार 5 जून को ईद होने पर रमज़ान का महीना सिर्फ 29 दिन का ही रहेगा. वहीं, साल 2018 में ईद 16 जून को मनाई गई थी. 

ईद की तारीख आते ही घरों और बाज़ारों में ईद की तैयारियां ज़ोरों पर हैं. ईद मुबारक के संदेश फोन में तैयार किए जा रहे हैं, कोई ईद के लिए खास शायरी याद कर रहा है. तो महिलाएं मेहंदी के लेटेस्ट डिज़ाइन बना रही हैं. इतना ही नहीं मीठी ईद के खास मौके पर घरों में सेवइयां भी बन रही है.


Eid 2019 Mehndi Design: ईद के मौके पर लगाएं मेहंदी के ये लेटेस्ट डिज़ाइन्स 

टिप्पणियां

माना जाता है कि पहली बार ईद उल-फितर 624 ईस्वी में मनाई गई थी. इस दिन मीठे पकवान बनाए और खाए जाते हैं. अपने से छोटों को ईदी दी जाती है. दान देकर अल्लाह को याद किया जाता है. इस दान को इस्लाम में फितरा कहते हैं. इसीलिए भी इस ईद को ईद उल-फितर (Eid Ul Fitr) कहा जाता है. इस ईद में सभी आपस में गले मिलकर अल्लाह से सुख-शांति और बरक्कत के लिए दुआएं मांगते हैं.

Eid ul Fitr 2019: इन मैसेजेस के साथ सभी को दिल से कहें ईद मुबारक



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement