हरियाणा में होगा अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव, 18 हजार छात्र करेंगे अष्ठादश श्लोकी गीता का पाठ

हरियाणा में होगा अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव, 18 हजार छात्र करेंगे अष्ठादश श्लोकी गीता का पाठ

गुरुग्राम:

हरियाणा सरकार कुरुक्षेत्र में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन करने जा रही है. यह लोगों को एक विचित्र नजारा पेश करेगा और यह वैश्विक आकर्षण का केंद्र बनेगा.

नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में एक संवाददाता सम्मेलन में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि यह वृहद कार्यक्रम छह से 10 दिसंबर तक चलेगा. इसमें एक साथ 18 हजार छात्र अष्ठादश श्लोकी गीता का एक साथ पाठ करेंगे. 

इसके साथ ही कई देशों में सैकड़ों लोग इसका साथ-साथ पाठ करेंगे. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी छह दिसंबर को इस गीता महोत्सव का उद्घाटन करेंगे.

इस महोत्सव के दौरान देश भर के 574 जिलों से युवा यहां कुरुक्षेत्र पहुंचेंगे और उनके पारंपरिक परिधानों पर एक श्लोक लिखा रहेगा.

वे सभी अपने-अपने जिलों से बालू भी लेकर आएंगे जिनका इस्तेमाल भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति बनाने के लिए किया जा जाएगा और यह देश की एकता एवं अखंडता का प्रतीक होगा.

वैश्विक पाठ में शामिल होने वाले देशों में आस्ट्रेलिया(कैनबरा), बहरीन, कनाडा (बैंकूवर), फ्रांस (पेरिस), हांगकांग, इंडोनेशिया(जकार्ता),केन्या, कुवैत, मलेशिया, मॉरीशस, नेपाल, न्यूजीलैंड, फिलीपींस, पोलैंड, पुर्तगाल, कतर, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, श्रीलंका, स्वीटजरलैंड, यूनाइटेड अरब अमीरात, ब्रिटेन, और अमेरिका के कैलीफोर्निया, एरिजोना, शिकागो और न्यूयार्क शामिल हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com