Ganesh Chaturthi 2020: देशभर के अलग-अलग क्षेत्रों में इस तरह की गई गणेश जी की स्थापना, देखें Photos और Videos

Ganesh Chaturthi 2020: यह अगस्त या फिर सितंबर के महीने में आती है. इस साल गणेश चतुर्थी 22 अगस्त यानी कि आज मनाई जा रही है. मुख्य रूप से इस त्योहार को महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और तमिलनाडु आदि राज्यों में मनाया जाता है. 

Ganesh Chaturthi 2020: देशभर के अलग-अलग क्षेत्रों में इस तरह की गई गणेश जी की स्थापना, देखें Photos और Videos

सूरत में महिला ने ड्राय फ्रूट्स से बनाए गणपति.

नई दिल्ली:

Ganesh Chaturthi 2020: देशभर के अलग-अलग क्षेत्रों में आज गणेश चतुर्थी (Vinayaka Chaturthi 2020) का त्योहार मनाया जा रहा है. बता दें गणेश जी का जन्म भादो माह की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को मध्यकाल में हुआ था. इस वजह से हर साल इसी दिन गणेश चतुर्थी मनाई जाती है. आमतौर पर यह अगस्त या फिर सितंबर के महीने में आती है. इस साल गणेश चतुर्थी 22 अगस्त यानी कि आज मनाई जा रही है. मुख्य रूप से इस त्योहार को महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और तमिलनाडु आदि राज्यों में मनाया जाता है. 

Ganesh Chaturthi 2020: क्या आप जानते हैं गणपति के आगमन के वक्त क्यों किया जाता है चावल का इस्तेमाल?

इस साल भी अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग तरीके से गणेश चतुर्थी मनाई जा रही है. न्यूज एंजेसी एएनआई द्वारा ट्विटर पर कुछ तस्वीरें और वीडियो शेयर की गई हैं, जहां लोग और पुजारी अलग-अलग तरीके से गणेश चतुर्थी मनाते हुए नजर आ रहे हैं. गुजरात के सूरत में डॉक्टर अदिति मित्तल ने ड्राय फ्रूट्स से गणपति बप्पा की प्रतिमा बनाई. इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, ''मैंने अस्पताल में ड्राय फ्रूट्स से प्रतिमा बनाई है और पूजा के बाद इन्हें मरीजों को बांट दिया जाएगा. ''

वहीं महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित मशहूर सिद्धि विनायक मंदिर में गणेश चतुर्थी के अवसर पर सुबह-सुबह आरती और पूजा की गई. 

दिल्ली के द्वारका में स्थित सिद्धि विनायक मंदिर में भी सुबह आर्ती की गई. 

Ganesh Chaturthi 2020: दोस्तों और परिजनों को भेजें ये गणेश संदेश, देखें फोटो और मैसेज

महाराष्ट्र के नागपुर में भी गणेश चतुर्थी के मौके पर सुबह-सुबह श्री गणेश मंदिर में आर्ती की गई. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि गणेशोत्सव मुख्य रूप से 10 दिन के लिए मनाया जाता है और फिर गणेश जी को विसर्जित कर दिया जाता है. इस साल 1 सितंबर को विसर्जन है. हालांकि, कुछ क्षेत्रों में गणपति स्थापित करने के 3 दिन बाद भी उन्हें विसर्जित कर दिया जाता है.