NDTV Khabar

गंगोत्री से गंगा सागर तक 450 घाटों की सफाई करेगा गायत्री परिवार

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गंगोत्री से गंगा सागर तक 450 घाटों की सफाई करेगा गायत्री परिवार

अखिल विश्व गायत्री परिवार दो मई को गंगोत्री से गंगा सागर तक 2525 किलोमीटर के विस्तार में लगभग 450 घाटों की एक साथ सफाई का कार्यक्रम चलाएगा. उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड से बंगाल तक एक साथ यह सफाई अभियान सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक चलाया जाएगा. संस्था की ओर से जारी बयान के अनुसार, मंगलवार देवभूमि हरिद्वार में हरिपुर कलां के व्यास आश्रम से ज्वालापुर तक कुल 71 घाटों पर सफाई अभियान चलाया जाएगा. 

बयान के अनुसार, सफाई अभियान का मुख्य आयोजन हर की पैडी स्थित सी. सी. आर. टॉवर के करीब राज्य के गणमान्य, शहर की विविध संस्थाओं की उपस्थिति में गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ. प्रणव पण्ड्या की गरिमामय उपस्थिति में सम्पन्न होगा. इसमें विश्व भर से आए गायत्री साधक, देव संस्कृति विवि, उत्तराखंड संस्कृत विश्विविद्यालय के छात्रगण, स्टाफ तथा 150 से अधिक संस्थाओं के स्वयंसेवी भाग लेंगे.

डॉ. प्रणव पण्ड्या ने कहा, "गंगा लोकमाता है अत: गंगा पुत्रों को अपनी मां के प्रति कर्तव्यों का बोध कराना निर्मल गंगा जन अभियान का मूल उद्देश्य है."


उन्होंने कहा, "पांच चरणों में चल रहा निर्मल गंगा जन अभियान भारत ही नहीं विश्व  का एक ऐसा जन आंदोलन है, जो जन सहयोग से चल रहा है. 2525 किलोमीटर लंबी गंगा के दोनों छोरों को पांच अंचलों में बांट कर हमारे कार्यकर्ता प्रत्येक रविवार को जल शुद्धि अभियान चलाते हैं."

टिप्पणियां

डॉ. पण्डया ने कहा कि गंगा के अलावा नेपाल की बागमती, मध्य प्रदेश की ताप्ती, राजस्थान की बनास सहित देश भर की 12 नदियों पर सतत प्रयास चल रहे हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement