Guru Gobind Singh Jayanti 2021: PM मोदी ने गुरु गोविंद सिंह जी की जयंती पर उन्हें नमन किया

Guru Gobind Singh Jayanti 2021: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिखों के 10वें गुरु, गुरु गोविंद सिंह की जयंती पर बुधवार को उन्हें नमन किया.

Guru Gobind Singh Jayanti 2021: PM मोदी ने गुरु गोविंद सिंह जी की जयंती पर उन्हें नमन किया

Guru Gobind Singh Jayanti 2021: PM मोदी ने गुरु गोविंद सिंह जी की जयंती पर उन्हें नमन किया.

नई दिल्ली:

Guru Gobind Singh Jayanti 2021: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिखों के 10वें गुरु, गुरु गोविंद सिंह की जयंती (Guru Gobind Singh Jayanti) पर बुधवार को उन्हें नमन किया और कहा कि उनका जीवन न्यायसंगत और समावेशी समाज के निर्माण के लिए समर्पित था. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘प्रकाश पर्व के पवित्र मौके पर मैं श्री गुरु गोविंद सिंह को नमन करता हूं. उनका जीवन न्यायसंगत और समावेशी समाज के निर्माण के लिए समर्पित था. अपने सिद्धांतों के प्रति वे सदैव अटल रहे. हम उनके साहस और बलिदान को भी याद करते हैं.''

प्रधानमंत्री ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह की उन पर विशेष कृपा रही है, क्योंकि उनके 350वें प्रकाश पर्व को मनाने का अवसर उनके कार्यकाल में आया. गुरु गोविंद सिंह के 350वें प्रकाश पर्व के अवसर पर वर्ष 2017 में पटना साहिब में आयोजित समारोह को याद करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें वहां भी गुरु साहिब को श्रद्धांजलि देने का अवसर मिला था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुरु गोविंद सिंह का जन्म पटना में आज ही के दिन हुआ था. उनकी जयंती को प्रकाश पर्व के रूप में मनाया जाता है. गुरु गोबिंद सिंह (Guru Gobind Singh) जी सिखों के 10वें गुरु थे. गुरु गोविंद सिंह ने सिखों के लिए पांच चीजें अनिवार्य की थीं- 'केश', 'कड़ा', 'कृपाण', 'कंघा' और 'कच्छा'. इनके बिना खालसा वेश पूर्ण नहीं माना जाता. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)