NDTV Khabar

क्या हैं गुरुवार के दिन से जुड़ी मान्यताएं और विश्वास...

इस दिन गुरु को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. इन उपायों से जुड़ी कई मान्यताएं और विश्वास भी हैं. जिन्हें लोग इस दिन करते हैं इस उम्मीद से कि उनकी परेशानियां कम होंगी. एक नजर उन मान्यताओं और विश्वासों पर जिन्हें लोग इन इस दिन अपनाते हैं- 

76 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्या हैं गुरुवार के दिन से जुड़ी मान्यताएं और विश्वास...
धन के देवता भले ही कुबेर हों, लेकिन धन का कारक ग्रह गुरु को माना गया है. माना जाता है कि धन प्राप्ति‍ के लिए गुरु को प्रसन्न करना चाहिए. कहते हैं कि जिस व्यक्त‍ि पर गुरु की कृपा हो उसे कभी पैसे की कमी या आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता. गुरुवार का दिन गुरु ग्रह को ही समर्पित है. इस दिन गुरु को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. इन उपायों से जुड़ी कई मान्यताएं और विश्वास भी हैं. जिन्हें लोग इस दिन करते हैं इस उम्मीद से कि उनकी परेशानियां कम होंगी. एक नजर उन मान्यताओं और विश्वासों पर जिन्हें लोग इन इस दिन अपनाते हैं- 

मान्यताएं और विश्वास
  • माना जाता है कि गुरुवार को सूरज उगने से पहले ही उठ कर नहा लेना चाहिए. इसके बाद भगवान विष्णु की पूजा करने का प्रावधान भी होता है.

क्यों रखते हैं लोग बुधवार को व्रत, क्या हैं इससे जुड़ी मान्यताएं...

टिप्पणियां
भगवान राम से जुड़ी इन 10 बातों के बारे में क्‍या जानते हैं आप

  • कहते हैं कि गुरुवार को दान का अपना अलग ही महत्व है. इस दिन रास्ते में अगर कोई किन्नर दिखाई दे, तो उसे कुछ दान या भेंट जरूर देनी चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से धन की कमी नहीं होती. 

  • कहते हैं कि गुरुवार के दिन धन का लेन देने नहीं करना चाहिए. मान्यता है कि गुरुवार के दिन धन देने से गुरु कमजोर होता है, जिससे आर्थिक परेशानी होती है. 

  • गुरुवार के दिन पीले रंग की चीजें दान करना अच्छा माना जाता है.

  • गुरुवार के दिन पूजा के बाद केसर का तिलक लगाना शुभ माना जाता है. केसर न हो तो हल्दी का तिलक लगाया जाता है. 

  • मान्यता है कि गुरुवार के स्वामी बृहस्पति हैं. बृहस्पति आयु बढ़ाते हैं. बृहस्पति को खुश करने के लिए इस दिन वस्त्र, यज्ञोपवीत और खीर से बृहस्पति की पूजा की जाती है.

मनोकामना पूरी करेगा भौम प्रदोष व्रत, जानें क्‍या है इस‍की विधि

ऐसे करें निर्जला एकादशी व्रत, मिलेगा 24 एकादशी व्रत करने का फल


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement