हज 2016 के कार्यक्रम घोषित, चार अगस्त को पहली उड़ान, 14 जनवरी से मिलेंगे आवेदन फॉर्म

हज 2016 के कार्यक्रम घोषित, चार अगस्त को पहली उड़ान, 14 जनवरी से मिलेंगे आवेदन फॉर्म

14 जनवरी से मिलेंगे हज यात्रा के फॉर्म (फोटो साभार: hajcommittee.gov.in)

नई दिल्ली:

मुस्लिम समाज की धार्मिक यात्रा हज 2016 के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। यह यात्रा अगले साल अगस्त से शुरू होकर सितम्बर में संपन्न होगी। इसके तहत हज यात्रा के लिए आवेदन फॉर्म 14 जनवरी से आठ फरवरी तक नि:शुल्क मिलेंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार अखिल भारतीय हज सम्मेलन सात अप्रैल को होगा।
 
यदि आवाश्यकता हुई तो हज समिति हज-यात्रियों के चयन के लिए कुरांदाजी (ड्रॉ या लॉटरी) 15 से 23 मार्च 2016 तक होगी, जबकि शासकीय कोटे की सीटें 15 जून से नौ जुलाई तक आवंटित की जाएंगी। गौरतलब है कि आधिकारिक तौर पर साल 2016 में हज यात्रा 9 से 14 सितंबर चलेगी।
 
पहली उड़ान 4 अगस्त को, ऑनलाइन आवेदन को तरजीह
 
भारत की हज समिति द्वारा हज 2016 के लिए घोषित एक्शन प्लान के अनुसार भारत से हज के लिए पहली उड़ान चार अगस्त और अंतिम उड़ान पांच सितम्बर को होगी। वहीं हाजियों की वापसी 15 सितम्बर से शुरू हो जाएगी।
 
हज समिति के अनुसार इस बार हज यात्रा के आवेदन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जाने को खास अहमियत दी जाएगी। वैसे लोग जो पिछले सालों में हज के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर चुके हैं, उन्हें दोबारा फार्म भरने के लिए खास मेहनन नहीं करनी ड़ेगी। वे जैसे ही पासपोर्ट नंबर और आवेदन के साल के साथ कवर नंबर की जानकारी देंगे उनका पूरा फॉर्म अपने आप भर कर सामने आ जाएगा।
 
 
 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com