Hanuman Jayanti: देश भर में हनुमान जयंती की धूम, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं

हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) की धूम है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने देशवासियों को पावन पर्व की शुभकामनाएं दी हैं.

Hanuman Jayanti: देश भर में हनुमान जयंती की धूम, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं

Hanuman Jayanti 2019: हनुमान जी के जन्‍मोत्‍सव को हनुमान जयंती के रूप में मनाया जाता है

खास बातें

  • हनुमान जयंती पर पीएम मोदी ने देशवासियों को बधाई दी है
  • कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट करके शुभकामनाएं दी हैं
  • चैत्र शुक्‍ल पूर्णिमा को हनुमान जयंती के रूप में मनाया जाता है
नई दिल्‍ली:

हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul  Gandhi) समेत कई दिग्‍गज नेताओं ने देशवासियों को बधाई दी है. मान्‍यता है कि चैत्र शुक्‍ल पूर्णिमा के दिन ही श्री हनुमान ने अवतार लिया था. हनुमान जी (Hanuman Ji) को शिव शंकर का 11वां रूप माना जाता है. देश भर में खासतौर से उत्तर भारत में हनुमान जी के जन्‍मोत्‍सव को हनुमान जयंती के रूप में मनाया जाता है. कहते हैं क‍ि इस दिन विधि-विधान से पूजा करने पर परम बलशाली हनुमान जी की विशेष कृपा भक्‍तों पर बरसती है और उन्‍हें किसी भी चीज का भय नहीं सता पाता.  

यह भी पढ़ें: जानिए हनुमान जयंती का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि 

हनुमान जयंती पर पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, ''पवनपुत्र का जीवन, उनका समर्पण, उनकी भक्ति और दृढ़ संकल्प हमें बुराइयों के खिलाफ लड़ने की प्रेरणा देता है.'' 
 

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट करके हनुमान जयंती की बधाई दी है.

यह भी पढ़ें: हनुमान जयंती पर भक्‍तों को भेजें ये खास मैसेज

इस अवसर पर पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह, राजस्‍थान में मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने भी शुभकामना संदेश दी हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उत्‍तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने अपने संदेश में लिखा है, "हनुमान जी में मेरी अटूट आस्था है और संकटमोचन में इस आस्था के बीच कोई नहीं आ सकता. उनका दृढ़ संकल्पित, समर्पित जीवन मेरे लिए एक प्रेरणास्रोत है."