हरियाली तीज और नाग पंचमी, इस हफ्ते मनाए जाएंगे ये दो खास पर्व

23 जुलाई को हरियाली तीज (Hariyali Teej) मनाई जाएगी. वहीं इसके बाद 25 जुलाई को नाग पंचमी (Nag Panchami 2020) का त्योहार मनाया जाएगा. हिंदू मान्यताओं के अनुसार इन दोनों ही त्योहारा को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. 

हरियाली तीज और नाग पंचमी, इस हफ्ते मनाए जाएंगे ये दो खास पर्व

23 जुलाई को हरियाली तीज और 25 जुलाई को नाग पंचमी मनाई जाएगी.

नई दिल्ली:

सावन के महीने के साथ ही त्योहारों की शुरुआत हो जाती है. हर साल सावन के महीने में हरियाली तीज (Hariyali Teej 2020) और नागपंचमी (Nag Panchami) मनाई जाती है. इस साल ये दोनों त्योहार जुलाई के महीने में ही मनाए जा रहा हैं. दरअसल. 23 जुलाई को हरियाली तीज (Hariyali Teej) मनाई जाएगी. वहीं इसके बाद 25 जुलाई को नाग पंचमी (Nag Panchami 2020) का त्योहार मनाया जाएगा. हिंदू मान्यताओं के अनुसार इन दोनों ही त्योहारा को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. 

हरियाली तीज (Hariyali Teej)
मुख्य रूप से हर साल यह त्योहार सुहागिन महिलाओं के बीच मनाया जाता है. सुहागिन महिलाओं के लिए हरियाली तीज का खास महत्व है. माना जाता है कि माता पार्वती ने भगवान शिव को पति रूप में पाने के लिए पूरे तन-मन से करीब 108 सालोों तक घोर तपस्या की थी. इसके बाद भगवान शिव ने प्रसन्न हो कर माता पार्वती को अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया था. तीज का यह त्योहार माता पार्वती को समर्पित है, जिन्हें तीज माता के नाम से भी जाना जाता है. हिंदू कलेंडर के मुताबिक, हर साल सावन माह की शुक्ल पक्ष तृतीया को हरियाली तीज मनाई जाती है. इस साल हरियाली तीज 23 जुलाई को मनाई जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नाग पंचमी (Nag Panchami)
हिंदू कलेंडर के मुताबिक श्रावण या फिर सावन मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. इस साल नाग पंचमी का त्योहार 25 जुलाई को मनाया जा रहा है. माना जाता है कि सावन के महीने में जमकर बारिश होती है और इस वजह से नाग जमीन के अंदर से निकलकर बाहर आ जाते हैं. ऐसे में कहा जाता है कि यदि नाग पंचमी के मौके पर यदि नाग देवता को दूध पिलाया जाए और उनकी पूजा-अर्चना की जाए तो वो किसी को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं.