हरियाली तीज और नाग पंचमी, अगस्त के पहले हफ्ते में मनाए जाएंगे ये दो खास पर्व

हरियाली तीज 3 अगस्त को मनाई जाएगी. वहीं, नागपंचमी 5 अगस्त को मनाई जाएगी. यहां जानिए इन दोनों त्योहारों से जुड़ी खास बातें.

हरियाली तीज और नाग पंचमी, अगस्त के पहले हफ्ते में मनाए जाएंगे ये दो खास पर्व

हरियाली तीज और नाग पंचमी

नई दिल्ली:

अगस्त का महीना व्रत और त्योहारों से भरा रहने वाला है. ये महीना शुरू होते ही हरियाली तीज और नागपंचमी मनाई जाएगी. ये दोनों पर्व अगस्त महीने के पहले हफ्ते में ही पड़ने वाले हैं. ये दोनों की पर्व हिंदू मान्यताओं के अनुसार बहुत ही महत्वपूर्ण माने जाते हैं. हरियाली तीज 3 अगस्त को मनाई जाएगी. वहीं, नागपंचमी 5 अगस्त को मनाई जाएगी. यहां जानिए इन दोनों त्योहारों से जुड़ी खास बातें.

हरियाली तीज (Hariyali Teej)
सुहागिन महिलाओं के बीच हरियाली तीज पर्व का खास महत्‍व है. मान्‍यता है कि माता पार्वती ने भगवान शिव को पति रूप में प्राप्‍त करने के लिए पूरे तन-मन से करीब 108 सालों तक घोर तपस्‍या की. पार्वती के तप से प्रसन्‍न होकर शिव ने उन्‍हें पत्‍नी के रूप में स्‍वीकार कर लिया. तीज पर्व पार्वती को समर्पित है, जिन्‍हें तीज माता कहा जाता है. हिन्‍दू कैलेंडर के अनुसार सावन माह की शुक्‍ल पक्ष तृतीया को हरियाली तीज मनाई जाती है. इस बार 3 अगस्‍त को हरियाली तीज मनाई जाएगी.


नाग पंचमी (Naga Panchami)
हिन्‍दू कैलेंडर के अनुसार श्रावण या सावन मास के शुक्‍ल पक्ष की पंचमी तिथि को नागपंचमी का त्‍योहार मनाया जाता है. इस बार नाग पंचमी 5 अगस्‍त को मनाई जाएगी. मान्यता है कि सावन के महीने में जमकर वर्षा होती है जिस वजह से नाग जमीन के अंदर से निकलकर बाहर आ जाते हैं. ऐसे में माना जाता है कि अगर नाग देवता को दूध पिलाया जाए और उनकी पूजा-अर्चना की जाए तो वे किसी को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


फ्रेंडशिप डे (Friendship Day)
इसके अलावा 4 अगस्त को फ्रेंडशिप डे भी मनाया जाएगा. हर साल अगस्त महीने के पहले संडे को दोस्ती का ये खास दिन मनाया जाता है.