NDTV Khabar

अमरनाथ यात्रा: हेलीकॉप्टर टिकट की ऑनलाइन बिक्री शुरू, इस साल सस्‍ती हो गई हैं टिकट

65 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमरनाथ यात्रा: हेलीकॉप्टर टिकट की ऑनलाइन बिक्री शुरू, इस साल सस्‍ती हो गई हैं टिकट
वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर सेवा की टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरूला ने कहा कि इस साल की यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग मंगलवार को सुबह 10 बजे से शुरू हो गई है.

उन्होंने कहा कि एसएएसबी ने यूटीएयर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और ग्लोबल वेक्ट्रा हेलीकॉर्प लिमिटेड को नीलग्राथ-पंजतरनी-नीलग्राथ सेक्टर और हिमालयन हेली सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड को पहलगाम-पंजतरनी-पहलगाम सेक्टर के लिये सेवा प्रदाता के तौर पर चुना हो. यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है. यात्रा सात अगस्त को रक्षा बंधन तक चलेगी.

इस साल सस्‍ती हो गई हैं हेलीकॉप्‍टर सेवाएं
पवित्र अमरनाथ गुफा के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं पिछले साल की तुलना में इस साल सस्ती हो गई हैं. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरूला ने बताया कि वर्ष 2017 की आगामी यात्रा के लिए नीलग्रथ-पंजतरिणी सेक्टर के लिए एकतरफा यात्री किराया 1715 रुपये प्रति व्यक्ति तय किया गया है तथा पहलगाम-पंजतरणी मार्ग के लिए 2950 रुपये प्रति व्यक्ति किराया रहेगा.
वर्ष 2016 में नीलग्रथ-पंजतरिणी सेक्टर के लिए एकतरफ हेलीकॉप्टर किराया 2000 रुपये प्रति व्यक्ति और पहलगाम-पंजतरणी मार्ग के लिए 4300 रुपये प्रति व्यक्ति था. एक अधिकारी ने बताया कि पहलगाम सेक्टर के लिए अब पिछले साल की तुलना में 1350 रुपये कम किराया है, जबकि नीलग्रथ सेक्टर किराये में 285 रुपये की कटौती की गई है. श्राइन बोर्ड ने 2017 की यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर परिचालन को अंतिम रूप दिया. इस साल 29 जून, 2017 को यह यात्रा प्रारंभ होगी.

29 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा
इस साल अमरनाथ यात्रा 29 जून को आरंभ होगी और इसका समापन सात अगस्त को रक्षाबंधन के मौके पर होगा. 13 साल से कम और 75 साल से अधिक उम्र के श्रद्धालु यात्रा नहीं कर सकते हैं. इसके अलावा छह महीने से अधिक की गर्भवती महिला भी यात्रा नहीं कर सकती है. अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.shriamarnathjishrine.com पर आप यात्रा से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं. (एजेंसियों से इनपुट)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement