NDTV Khabar

यूं बनाएं घर को बिना किसी तोड़-फोड़ के वास्तुसम्मत...

जब घर बनाया जाता है, तो जरुरी नहीं कि हर किसी को वास्तुशास्त्र के नियमों का पता ही हो। क्या ऐसे में यह माना जाए कि उस घर में सुख, शांति, समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा नहीं होगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूं बनाएं घर को बिना किसी तोड़-फोड़ के वास्तुसम्मत...
टिप्पणियां

जब घर बनाया जाता है, तो जरुरी नहीं कि हर किसी को वास्तुशास्त्र के नियमों का पता ही हो. क्या ऐसे में यह माना जाए कि उस घर में सुख, शांति, समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा नहीं होगी. जी नहीं, ऐसा बिल्कुल नहीं है, वहां भी सबकुछ नियंत्रण में होता है.

इसके विपरीत कई बार यह भी पाया गया है कि वास्तु के नियमों का पालन करने के बाद भी हम कई काम ऐसा करते है, जो घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन-से काम हैं, जो हमें नहीं करना चाहिए और उन्हें कैसे दुरुस्त किया सकता है.
  • सबसे पहले यह ध्यान रखें कि घर में जो घडिय़ां बंद पड़ी हों, उन्हें तुरंत चालू करें. यदि चालू करने की अवस्था में न हों तो उसे हटा दें. माना जाता है कि बंद घडिय़ां हानिकारक होती हैं. उनसे घर की नकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती हैं, परिणामस्वरूप प्राय: काम सही समय पर नहीं होते हैं.
  • भारतीय और चीनी दोनों वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के पूर्वोत्तर कोण में तालाब या फव्वारा शुभ होता है. लेकिन यह ध्यान रखें कि इसके पानी के बहाव की दिशा घर की ओर होना चाहिए न कि बाहर की ओर.
  • घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए प्राचीन काल से एक उपाय किया जाता रहा है, वह है घर की पूर्व दिशा में मिट्टी के एक छोटे से पात्र में नमक भरकर रखना और उसे हर चौबीस घंटे के बाद बदल देना.
  • चीनी वास्तुशास्त्र ( Chinese Vastu ) के अनुसार ऑफिस में ऊर्जा एवं उत्साह का वातावरण बनाए रखने के लिए पूर्व दिशा में लकड़ी से बनी ड्रैगन की एक मूर्ति रखना फायदेमंद माना गया है.
  • भारतीय वास्तुशास्त्र के अनुसार जब घर या ऑफिस में झाड़ू का इस्तेमाल न हो रहा हो, तब उसे नजऱों के सामने से हटाकर रखें.
  • भारतीय वास्तुशास्त्र के अनेक ग्रंथों में यह उल्लिखित है यदि घर का मुख्य-द्वार उत्तर, उत्तर-पश्चिम या पश्चिम दिशाअ में हो, तो उसके ऊपर बाहर की तरफ घोड़े की नाल लगा देना चाहिए. सुरक्षा और सकारात्मक ऊर्जा के लिए यह उपाय प्राचीन काल से किया जा रहा है.
  • अनेक वास्तुशास्त्रियों का या मानना है कि कमरों में पूरे फर्श को घेरते हुए कालीन आदि बिछाने से लाभदायक ऊर्जा का प्रवाह रुक जाता है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement