NDTV Khabar

रमजान के पाक महीने के मद्देनजर फूड वॉक, इफ्तार वॉक और दस्तरख्वान का आयोजन

इफ्तार और सेहरी के वक्त विभिन्न फूड वॉक आयोजित किए जा रहे हैं. इसमें से एक ‘सेहर ऐंड इफ्तार वॉक्स’ का आयोजन दिल्ली फूड वॉक पुरानी दिल्ली की संकरी गलियों में कर रहा है.

38 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
रमजान के पाक महीने के मद्देनजर फूड वॉक, इफ्तार वॉक और दस्तरख्वान का आयोजन

रमजान के पावन महीने के मद्देनजर फूड वॉक, इफ्तार वॉक और दस्तरख्वान का आयोजन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दिल्ली: सोमवार से शुरू हुए रमजान के पावन महीने के मद्देनजर शहर में कई समूहों ने फूड वॉक, इफ्तार वॉक और दस्तरख्वान जैसे आयोजन किए हैं जो बेहतरीन व्यंजनों के साथ-साथ विभिन्न धर्मों के बीच चर्चा और सांस्कृतिक मेलजोल का मौका देंगे.
इफ्तार और सेहरी के वक्त विभिन्न फूड वॉक आयोजित किए जा रहे हैं. इसमें से एक ‘सेहर ऐंड इफ्तार वॉक्स’ का आयोजन दिल्ली फूड वॉक पुरानी दिल्ली की संकरी गलियों में कर रहा है.

दिल्ली फूड वॉक्स के संस्थापक अनुभव सप्रा ने बताया, ‘इफ्तार जामा मस्जिद से शुरू होगा. इसके बाद लोगों का समूह पकोड़े, पनीर जलेबी, कीमा समोसा, कीमा गोली, शामी कबाब, चिकन टिक्का, बिरयानी, निहारी, फिरनी और शाही टुकड़े जैसे लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाने के लिए खानपान के लिए प्रसिद्ध विभिन्न स्थानों पर जाएंगे.’ रमजान के दौरान सप्रा हर शनिवार और रविवार इफ्तार वाक का आयोजन करते हैं. वह इस पावन महीने के अंतिम दो शनिवारों को सहरी वॉक आयोजित करने की भी योजना बना रहे हैं.इंडिया सिटी वॉक्स ने भी आज से शाम ए इफ्तार और सेहरी का आयोजन शुरू किया है जो 25 जून तक चलेगा. इसका उद्देश्य रमजान के दौरान अंतर-धर्म संवाद का उत्सव मनाना और पारंपरिक चीजों का लुत्फ उठाना है.

इसके मुख्य आयोजक सचिन बंसल ने कहा, ‘रमजान के दौरान नाश्ता ही मुख्य भोजन बन जाता है, रात óदिन में बदल जाती है और रोजा दावत में बदल जाता है. इफ्तार की हमारी शामों में आाप पुरानी दिल्ली की गलियों में गरमागरम और चटपटे लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे.’ रमजान के दौरान पुरानी दिल्ली के खान पान के प्रमुख स्थल करीम्स दिन के दौरान बंद रहेगा और इफ्तार के वक्त खुलेगा और सहरी तक खुला रहेगा। यहां के एक मैनेजर मोहम्मद अल्मान ने कहा, ‘ग्राहकों को भोजन परोसना इफ्तार के बाद ही शुरू करेंगे.’ कार्यकर्ता-लेखिका सादिया दहलवी अपने घर पर ‘इफ्तार ए दस्ताख्वान’ का आयोजन कर रही हैं.

जबकि कनॉट प्लेस स्थित मसाला ट्रेल बाए ओसामा शाकाहारी व्यंजनों की पेशकश कर रहा है. मुंबई में रमजान में नल्ली निहारी, पाया करी, तंदूरी बटेर, खिरी और कोफ्ता कबाब, सीताफल हलवा और तरबूज का शरबत जैसे व्यंजनों का लुत्फ लिया जा सकता है जबकि कोलकाता में अरबी हलीम, मटन चाप, सुतली तथा खीरी कबाब, रेजाला, रोगनी रोटी, बाकरखानी, घुगनी, हलवा पराठा और खाजला रमजान के प्रमुख व्यंजन हैं.
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement