Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

सिंहस्थ कुंभ 2016 : मोबाइल एप से मिलेगी स्थान उपलब्धता की जानकारी, बनाए जाएंगे 17 फायर स्टेशन

ईमेल करें
टिप्पणियां
सिंहस्थ कुंभ 2016 : मोबाइल एप से मिलेगी स्थान उपलब्धता की जानकारी, बनाए जाएंगे 17 फायर स्टेशन

फाईल फोटो

भोपाल: वर्ष 2016 में अप्रैल-मई में मध्य प्रदेश की धार्मिक नगर उज्जैन में होने वाले सिंहस्थ कुंभ मेले में आग से होने वाली दुर्घटनाओं से बचाव के लिए विशेष प्रबंध के साथ-साथ डिजीटल तकनीक के माध्यम से श्रद्धालुओं और पर्यटकों को त्वरित सूचना पहुंचाई जाएगी।

सिंहस्थ कुंभ में आग से होने वाली दुर्घटनाओं से बचाव के लिए विशेष प्रबंध के तहत मेला क्षेत्र में 17 अस्थायी फायर स्टेशन बनाए जाएंगे। आधिकारिक तौर पर गुरुवार को बताया गया है कि उज्जैन में होने वाले सिंहस्थ में आग से होने वाली दुर्घटना से बचाव के लिए मेला क्षेत्र के सभी छह जोन और 22 सेक्टर में 17 अस्थायी फायर स्टेशन और 20 अस्थायी फायर पाइंट रहेंगे। फायर स्टेशनों के लिए हाईड्रेंट के स्थान का चयन किया जा रहा है। 

----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- 
यह भी पढ़ें : हरिद्वार अर्धकुंभ शुरू, पहला स्नान 14 जनवरी को
----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- -----​


वाहनों के लिए होगी स्मार्ट पार्किंग की व्यवस्था

बताया गया है कि सिंहस्थ में आने वाले वाहनों के लिए स्मार्ट पार्किंग की व्यवस्था होगी। श्रद्धालुओं को मोबाइल एप द्वारा स्थान उपलब्धता की जानकारी मिलेगी। सिंहस्थ क्षेत्र में स्क्रीन पर पार्किंग की उपलब्धता, वाहन कहां तक पहुंच सकेगा और सिंहस्थ का मार्ग सिंगल लेन होगा या डबल लेन, इसकी भी जानकारी वाहन चालकों को मोबाइल और डिस्प्ले बोर्ड पर मिलेगी। 

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, सिंहस्थ में 20 लाख लोगों के निवास के लिए मेला क्षेत्र विकसित किया जा रहा है और अधिकतम प्रतिदिन एक करोड़ व्यक्तियों के पहुंचने के अनुमान से सारी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। उल्लेखनीय है कि ग्रहों और राशियों के विशेष योग के कारण उज्जैन में लगने वाले इस मेले को सिंहस्थ कुंभ मेला कहा जाता है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement