कैलाश-मानसरोवर यात्रा 2017 के लिए पंजीकरण शुरू, 12 जून से 8 सितम्बर तक चलेगी यात्रा

कैलाश-मानसरोवर यात्रा 2017 के लिए पंजीकरण शुरू, 12 जून से 8 सितम्बर तक चलेगी यात्रा

कैलाश-मानसरोवर यात्रा के लिए पंजीकरण आनलाइन भी कराया जा सकता है.

नई दिल्ली:

विश्व प्रसिद्ध कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए बुधवार को पंजीकरण की शुरुआत हो गई. इस सालाना तीर्थयात्रा का आयोजन करने वाले विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी. मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, इस साल यात्रा 12 जून से 8 सितम्बर के बीच दो मार्गो के जरिए होगी. इस यात्रा के लिए योग्य आवेदकों की आयु एक जनवरी 2017 को कम से कम 18 साल और 70 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. यात्रा के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 15 मार्च 2017 है.

यात्रा के दो मार्गो की जानकारी देते हुए बयान में कहा गया कि एक मार्ग उत्तराखंड के लिपुलेख र्दे से होते हुए है. इसमें कुछ ट्रेकिंग भी शामिल है. इस यात्रा का प्रति व्यक्ति खर्च 1,60,000 रुपये है. इस रास्ते से यात्रा के लिए 18 बैच जाएंगे. हर बैच में 60 तीर्थयात्री होंगे.
 
बयान में कहा गया, ‘इस मार्ग से यात्रा की अवधि 24 दिनों की होगी और हर बैच को तीन दिन दिल्ली में प्रारंभिक तैयारी करनी होगी.’

यात्रा का दूसरा रूट सिक्किम के नाथु ला दर्रे से होकर जाता है. यह वरिष्ठ नागरिकों के अनुकूल है क्योंकि इसमें ट्रेकिंग नहीं करनी होती है, यात्रा वाहन से होती है. इस रूट से कैलाश मानसरोवर जाने पर प्रत्येक यात्री को 2 लाख रुपये खर्च करने होंगे. इस मार्ग से यात्रा की अवधि 21 दिन की होगी.
 
यात्रा के लिए पंजीकरण आनलाइन भी कराया जा सकता है. आवेदक वेबसाइट केएमवाई डाट जीओवी डाट इन पर आनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं.

आस्था सेक्शन से जुड़े अन्य खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com