NDTV Khabar

कैलाश मानसरोवर यात्रा में तीर्थयात्रियों को मिलेगा 'सात्विक' खाना

कैलाश मानसरोवर यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को अब सात्विक खाना परोसा जाएगा. इस काम की जिम्मेदारी अब मधुबन फूड्स ने अपने हाथों में ली है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कैलाश मानसरोवर यात्रा में तीर्थयात्रियों को मिलेगा 'सात्विक' खाना

कैलाश मानसरोवर यात्रा में तीर्थयात्रियों को मिलेगा 'सात्विक' खाना

नई दिल्ली: कैलाश मानसरोवर यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को अब सात्विक खाना परोसा जाएगा. इस काम की जिम्मेदारी अब मधुबन फूड्स ने अपने हाथों में ली है. यह योजना लाखों तीर्थयात्रियों को 'सात्विक' खाने के अनोखे अनुभव के साथ भारत, नेपाल और चीन के बीच एक मजबूत गठजोड़ तैयार करेगी. इस योजना के लिए एसोसिएशन ऑफ कैलाश टूर ऑपरेटर्स के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक प्रकाश श्रेष्ठ ने मधुबन फूड्स के प्रबंध निदेशक सुमित प्रताप गुप्ता के साथ हाथ मिलाया है.

कैलाश मानसरोवर यात्रा प्रत्येक वर्ष नेपाल की अर्थव्यवस्था को गति देती है. प्रकाश लगभग 25 वर्षों से तीर्थयात्रियों की सेवा कर रहे हैं और भारत, चीन व नेपाल के बीच सहयोग को बढ़ावा देने में योगदान कर रहे हैं.

किन्नर कैलाश तीर्थयात्रा शुरू, हज़ारों मील का सफर तय कर 79 फुट ऊंचे शिवलिंग तक पहुंचेंगे भक्त

उन्होंने कहा, "भारत के शेफ भारतीय स्वाद को बेहतर ढंग से समझते हैं और यह महत्वपूर्ण है कि तीर्थयात्रियों को उनकी खानपान की आदतों के मुताबिक खाना परोसा जाए. यात्रा के दौरान इलाकों से गुजरते हुए जब तीर्थयात्री अच्छी तरह से खाएंगे तो वे अपनी यात्रा को पूरी संतुष्टि के साथ पूरा करेंगे. बेहतर भोजन और पेशेवर ढंग से तैयार व मानकीकृत सेवा तीर्थयात्रियों की संख्या को बढ़ावा देने में मददगार होगी जिससे नेपाल में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे." 

टिप्पणियां
पिछले वर्ष करीब 20,000 तीर्थयात्रियों ने कैलाश मानसरोवर की यात्रा की थी. इस वर्ष करीब 10 सप्ताह से अधिक समय तक यात्रा का संचालन करने के बाद मधुबन फूड्स ने 6700 से अधिक यात्रियों को खाना परोसा.

VIDEO: कैलाश मानसरोवर यात्रियों को मिलेगा एक लाख का अनुदान- योगी आदित्यनाथ
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement