Karwa Chauth 2020 Puja Muhurat: जानें, क्‍या है करवा चौथ पूजा का मुहूर्त, कितने बजे उदय होगा चंद्रमा

Karwa Chauth Puja Muhurat: करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद अहम माना जाता है. इस दिन विवाहित महिलाएं और जिन महिलाओं की शादी होने वाली है वह अपने पति की लम्बी आयु और खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए निर्जला यानी बिना अन्न और जल का व्रत रखती हैं.

Karwa Chauth 2020 Puja Muhurat: जानें, क्‍या है करवा चौथ पूजा का मुहूर्त, कितने बजे उदय होगा चंद्रमा

Karwa Chauth 2020 Puja Muhurat: जानें, क्‍या है करवा चौथ पूजा का मुहूर्त, कितने बजे उदय होगा चंद्रमा

Karwa Chauth 2020 Puja Muhurat: करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद अहम माना जाता है. इस दिन विवाहित महिलाएं और जिन महिलाओं की शादी होने वाली है वह अपने पति की लम्बी आयु और खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए निर्जला यानी बिना अन्न और जल का व्रत रखती हैं. आपको बता दें, कि इस व्रत को कई स्‍थानों पर करक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है.

करवा चौथ के दिन शाम को स्त्रियां चन्द्रमा को जल अर्पण करती हैं और फिर चांद और पति को छलनी से देखती हैं. इसके बाद वे अपने पति के हाथ से पानी पीकर अपना व्रत पूरा करती हैं. करवा चौथ के व्रत में शिव, पार्वती, कार्तिकेय, गणेश तथा चंद्रमा का पूजन करने का विधान है. चंद्रमा आने के बाद महिलाएं उसके दर्शन करती है, चंद्रमा को जल चढ़ाकर भोजन ग्रहण करती हैं.

Karwa Chauth 2020: करवा चौथ की पूजा के लिए इन सभी जरूरी सामानों को लेना न भूलें, यहां देखें पूरी लिस्ट

क्‍या है करवा चौथ के दिन का मुहूर्त

करवा चौथ के दिन पूजा का समय शाम 5:34 पर शुरू होगा और शाम 6: 52 पर पूजा करने का समय खत्म होगा. करवा चौथ के दिन चंद्रमा का उदय शाम आठ बजकर बारह मिनट (शाम 8:12 मिनट) पर होगा. इस दिन महिलाएं चंद्रमा को देखे बिना न तो कुछ खाती हैं और न ही पानी ग्रहण करती हैं. चंद्रमा का उदय होने के बाद सबसे पहले महिलाएं छलनी में से चंद्रमा को देखती हैं फिर अपने पति को. इसके बाद पति अपनी पत्नियों को लोटे में से जल पिलाकर उनका व्रत पूरा करवाते हैं. कहते हैं कि चांद देखे बिना यह व्रत अधूरा रहता है.

करवा चौथ पूजा का मुहुर्त- शाम 5:34 मिनट से 6:52 मिनट तक

करवा चौथ के दिन चंद्रोदय- शाम 8:12 मिनट पर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Karwa Chauth 2020 Wishes: इन खास मैसेजेस से पति-पत्नी एक-दूसरे को दें करवा चौथ की शुभकामनाएं