Janmashtami 2017: जन्माष्टमी पर कृष्ण ही नहीं मां लक्ष्मी को भी करें प्रसन्न, करें आर्थि‍क तंगी को दूर

श्री कृष्ण विष्णु भगवान के आठवें अवतार हैं और विष्णु ने अपने आठवें अवतार में जन्माष्टमी के दिन जन्म लिया. लेकिन एक रोचक बात यह है कि इस दिन भक्त सिर्फ भगवान कृष्ण को ही नहीं मां लक्ष्मी को भी प्रसन्न कर अपनी आर्थ‍िक परेशानियों को दूर कर सकते हैं.

Janmashtami 2017: जन्माष्टमी पर कृष्ण ही नहीं मां लक्ष्मी को भी करें प्रसन्न, करें आर्थि‍क तंगी को दूर

जन्माष्टमी 2017 का दिन कृष्ण भक्तों के लिए बेहद खास होता है. इसी दिन श्री कृष्ण ने धरती पर जन्म दिया था और तरह-तरह की लीलाएं रचाई थीं. कृष्ण का जन्म भाद्रपद कृष्ण अष्टमी बुधवार की अर्द्धरात्रि रोहिणी नक्षत्र और वृष राशि के चंद्रमा में हुआ था. इसलिए इसी दिन कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है जनमाष्टमी के रूप में. इस मौके पर बाजारों में श्रीकृष्ण के बाल रूप के सुंदर-सुंदर चित्र और मूर्तियां आती हैं, जिन्हें लोग अपने घरों में स्थापित करते हैं. नंद गोपाल को नए-नए वस्त्र और आभूषण पहनाएं जाते हैं. 

===================
श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2017: तिथि व मुहूर्त, जानें क्या हैं जन्माष्टमी से जुड़ी मान्यताएं

इस मंदिर की हर दीवार पर सजी हैं रामचरितमानस की चौपाइयां और दोहे

जानें कब भगवान कृष्ण ने अर्जुन को दिया था गीता का महान और पवित्र उपदेश
===================

श्री कृष्ण विष्णु भगवान के आठवें अवतार हैं और विष्णु ने अपने आठवें अवतार में जन्माष्टमी के दिन जन्म लिया. लेकिन एक रोचक बात यह है कि इस दिन भक्त सिर्फ भगवान कृष्ण को ही नहीं मां लक्ष्मी को भी प्रसन्न कर अपनी आर्थ‍िक परेशानियों को दूर कर सकते हैं. इसके लिए कई तरह की मान्यताएं हैं. एक नजर इन मान्यताओं पर- 

  • कहते हैं कि जन्माष्टमी के दिन अगर सात कन्याओं को घर में बिठाकर खीर खिलाई जाए तो इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और नौकरी व्यापार में तरक्की होती है.

  • कहते हैं कि जन्माष्टमी के दिन पीले रंग के कपड़े, पीले फल व पीला अनाज का दान करना चाहिए. मान्यता हैं कि इस दिन पीले रंग को धारण करने से मां लक्ष्मी की कृपा होती है. 

  • मान्यता है कि जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण को सफेद मिठाई या खीर का भोग लगाने से आर्थ‍िक तंगी दूर होती है.  

  • श्री कृष्ण को जन्माष्टमी के दिन खीर का भोग लगाते हुए उसमें तुलसी के पत्ते डालें. कहते हैं कि इससे भगवान श्रीकृष्ण जल्दी ही प्रसन्न होते हैं.

  • कहते हैं कि भगवान कृष्ण को केसर बेहद पसंद है. ऐसे में जन्माष्टमी के दिन अगर आप श्रीकृष्ण का केसर वाले दूध से अभिषेक करेंगे तो यह उन्हें प्रसन्न करेगा. मान्यता के अनुसार कृष्ण को केसर वाले दूध से अभि‍षेक देने पर कभी धन की कमी नहीं होती. 

  • अगर आप चाहते हैं कि जन्माष्टमी के दिन मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हो, तो मान्यता के अनुसार दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर कृष्ण का अभिषेक करें. 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com