महाशिवरात्रि 2017: जानें इस त्‍योहार से जुड़ी रोचक बातें

महाशिवरात्रि 2017: जानें इस त्‍योहार से जुड़ी रोचक बातें

नई दिल्‍ली:

आज पूरे देशभर में महाशिवरात्रि पूरे धूमधाम से मनाई जा रही है, भगत पूरे दिन व्रत कर भगवान शिव से अपनी मनोकामना पूरी करने की कामना कर रहे हैं. महाशिवरात्रि तीन शब्‍दों से मिलकर बना है- महा, शिव और रात्रि. हिंदुओं में यह पर्व काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह पर्व माघ महीने की कृष्णपक्ष की चतुर्थदशी तिथि को मनाया जाता है. इस साल यह त्‍योहार आज यानी 24 फरवरी 2017 को मनाया जा रहा है.

प्रश्‍न: महाशिवरात्रि कब मनाई जाती है?

उत्तर: हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह पर्व माघ महीने की कृष्णपक्ष की चतुर्थदशी तिथि को मनाया जाता है.

प्रश्‍न: महाशिवरात्रि क्‍यों मनाई जाती है?

उत्तर: ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव और पार्वती का विवाह हुआ था.
 


प्रश्‍न: श्रद्धालु महाशिवरात्रि पर क्या करते हैं?

उत्तर: इस दिन श्रद्धालु व्रत रखते हैं और भगवान शिव के मंत्र ‘ओम नम: शिवाय’ का जाप करते हैं. इस दिन शिवलिंग पर दूध, पानी, शहद, दही, घी, बेल पत्र आदि चढ़ाया जाता है.

प्रश्‍न: क्‍या महाशिवरात्री केवल भारत में ही मनाई जाती है?

उत्तर: महाशिवरात्रि भारतभर में और पड़ोसी देश नेपाल में भी मनाई जाती है. भारत के मध्‍यप्रदेश में जिले उज्‍जैन में यह पर्व काफी धूमधाम से मनाया जाता है, कहते हैं यहां भगवान शिव रहते है. यहां, भक्त भगवान शिव की मूर्ति के साथ जुलूस निकालते हैं.
 
महाशिवरात्रि को लेकर कई तरह की पौराणिक कथाएं जुड़ी हुई हैं. एक लोकप्रिय पौराणिक कथा के अनुसार, एक बार एक शिकारी को जंगल में अपने भोजन के लिए कुछ भी नहीं मिल रहा था. वह अपने शिकार के लिए ईधर-उधर भटक रहा था. वह शिकार करने के लिए पास के पेड़ पर चढ़कर बैठा, यह जाने बिना की साथ वाले पेड़ पर शिवलिंग रखा हुआ है. भगवान शिव शिकारी के सामने प्रकट हुए और उसे आशीर्वाद दिया. कहते हैं इसके बाद उस शिकारी ने मांस खाना बंद कर दिया.

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com