NDTV Khabar

महाशिवरात्रि 2018: जानिए कब मनाई जा रही है महाशिवरात्रि

महाशिवरात्रि 2018: अगर आप भोले बाबा की कृपा पाना चाहते हैं तो ये जानना बेहद जरूरी है कि सही मायने में महाशिवरात्रि किस दिन है. दरअसल शिवरात्रि को लेकर भ्रम की स्थिति इस वजह से है कि महाशिवरात्रि फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी तिथि को होती है. इस साल 13 फरवरी को पूरे दिन त्रयोदशी रहेगी और आधी रात में 11 बजकर 35 मिनट से चतुर्दशी शुरू हो जाएगी.

804 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
महाशिवरात्रि  2018: जानिए कब मनाई जा रही है महाशिवरात्रि

महाशिवरात्रि 2018: कुल लोग आज तो कुछ लोग 14 फरवरी को मनाएंगे महाशिवरात्रि

महाशिवरात्रि को लेकर भ्रम की स्थिति अभी भी बनी हुई है. इसी चक्‍कर में कुछ लोगों ने ये व्रत आज रखा है वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कल ये व्रत करेंगे. जहां कुछ लोग कह रहे हैं कि महाशिवरात्रि 13 तारीख को मनाई गई है वहीं कुछ का कहना ये भी है कि यह पर्व 14 फरवरी को भी मनाया जाएगा. ऐसे में अगर आप भोले बाबा की कृपा पाना चाहते हैं तो ये जानना बेहद जरूरी है कि सही मायने में महाशिवरात्रि किस दिन है. दरअसल शिवरात्रि को लेकर भ्रम की स्थिति इस वजह से है कि महाशिवरात्रि फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी तिथि को होती है. इस साल 13 फरवरी को पूरे दिन त्रयोदशी रहेगी और आधी रात में 11 बजकर 35 मिनट से चतुर्दशी शुरू हो जाएगी.
 
Mahashivratri 2018: शिव पूजन में बिल्कुल भी न करें इस फूल का इस्तेमाल, वरना...
 
जबकि 14 फरवरी को पूरे दिन और रात 12:47 मिनट तक चतुर्दशी रहेगी. ऐसे में लोग इस बात को लेकर काफी परेशान हो रहे हैं कि महाशिवरात्रि का व्रत 13 फरवरी को रखा जाए या 14 फरवरी को. इस भ्रम की स्थिति को समाप्‍त करने के लिए धर्मसिंधु ग्रंथ का सहारा लिया गया है:
 
shiva
महाशिवरात्रि 2018: आज है भगवान भोले को खुश करने का दिन
 
महाशिवरात्रि 2018: ये है ज्योतिर्लिंग और शिवलिंग में अंतर, जानिए कहां-कहां स्थापित हैं ज्योतिर्लिंग
 
ग्रंथ में कहा गया है 'परेद्युर्निशीथैकदेश-व्याप्तौ पूर्वेद्युः सम्पूर्णतद्व्याप्तौ पूर्वैव..'.
इन पंक्तियों का हिंदी में अर्थ ये है कि अगर चतुर्दशी अगले दिन निशीथ काल में कुछ समय के लिए रहती है और पहले दिन पूरे भाग में हो तो पहले दिन ही महाशिवरात्रि का व्रत करना चाहिए.

इसलिए इस बार 13 फरवरी को ही महाशिवरात्रि का व्रत करना चाहिए.
 
shiva
महाशिवरात्रि 2018: भगवान शिवजी आज करेंगे हर मनोकामना पूरी
 
महाशिवरात्रि 2018: होगी मनोकामना पूरी अगर ऐसे रखेंगे व्रत
 
आपको बता दें कि फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि मनाई जाती है. ऐसी कहा जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन शिवजी और पार्वती जी की शादी हुई थी.
 
आस्‍था की और खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement