NDTV Khabar

महाशिवरात्रि 2018: आज भी मनाई जा रही है शिवरात्रि, कर सकते हैं महादेव को खुश

महाशिवरात्रि 2018: अगर आपने 13 फरवरी को शिवरात्रि में भगवान शिव का पूजन नहीं किया है तो आप 14 फरवरी को भी भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न कर सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महाशिवरात्रि 2018: आज भी मनाई जा रही है शिवरात्रि, कर सकते हैं महादेव को खुश

महाशिवरात्रि 2018: मंदिरों में 13 फरवरी को भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली.

भगवान शिव के भक्तों के लिए इस बार शिवरात्रि का त्योहार असमंजस की स्थिति लेकर आया. देशभर में जगह-जगह मंदिरों में 13 फरवरी को भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली वहीं देश में 14 फरवरी यानि आज भी शिवरात्रि मनाई जाएगी. इस असमंजस की स्थिति पर ज्योतिषाचार्यों ने भी दोनों दिनों में शिवरात्रि पूजन की बात कही जबकि व्रत को 13 फरवरी को करना शुभ बताया. भक्तों ने भी कहा कि हम सौभाग्यशाली है कि इस बार शिवरात्रि दोनों दिन की है. हम दोनों दिन भगवान शिव की पूजा करेंगे.

अगर आपने 13 फरवरी को शिवरात्रि में भगवान शिव का पूजन नहीं किया है तो आप 14 फरवरी को भी भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न कर सकते हैं. जब दो दिनों में शिवरात्रि हो तो किस दिन शिवरात्रि मनाई जाए इसका ग्रंथों में उल्लेख किया गया है. धर्मसिंधु नामक ग्रंथ में कहा गया है कि 'परेद्युर्निशीथैकदेश-व्याप्तौ पूर्वेद्युः सम्पूर्णतद्व्याप्तौ पूर्वैव।।'

टिप्पणियां
इन पंक्तियों का हिंदी में अर्थ ये है कि अगर चतुर्दशी अगले दिन निशीथ काल में कुछ समय के लिए रहती है और पहले दिन पूरे भाग में हो तो पहले दिन ही महाशिवरात्रि का व्रत करना चाहिए.
  इस साल 13 फरवरी को पूरे दिन त्रयोदशी रही और आधी रात से 11 बजकर 35 मिनट से चतुर्दशी शुरू हो गई है. आज 14 फरवरी को पूरे दिन और रात 12:47 मिनट तक चतुर्दशी रहेगी

ऐसे में आज 14 फरवरी को भी शिवरात्रि का पूजन किया जा सकता है. आज 14 फरवरी को महाशिवरात्रि का पारण होगा। पारण का समय सुबह 07:04 से दोपहर 15:20 तक रहेगा.
 
आस्था से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement